News Flash

एक नहीं, तीन जगहों पर देना पड़ेगा टोल टैक्स , गैर हिमाचली वाहनों को एंट्री टैक्स भी करना होगा अदा

भूपेंद्र ठाकुर। सोलन : फोरलेन बनने के बाद चंडीगढ़ से शिमला तक दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। शिमला आने-जाने के लिए वाहन चालकों को तीन टोल प्लाजा से होकर गुजरना पड़ेगा और प्रत्येक टोल प्लाजा पर पर्ची कटवानी होगी। इसके अलावा गैर हिमाचली वाहनों को एंट्री टैक्स भी अदा करना पड़ेगा।

जानकारी के अनुसार वर्तमान में चंडीगढ़ से शिमला जाने के लिए चंडी मंदिर के समीप स्थित एकमात्र टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना पड़ता है। लेकिन, फोरलेन बनने के बाद कालका-शिमला मार्ग पर राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड द्वारा दो टोल प्लाजा स्थापित किए जा रहे हैं। पहला टोल प्लाजा सनवारा के समीप और दूसरा कंडाघाट व कैथलीघाट के मध्य बनाया जा रहा है। इस प्रकार फोरलेन बनने के बाद चंडीगढ़ से शिमला तक वाहनों को चंडी मंदिर सहित तीन टोल प्लाजा से होकर गुजरना पड़ेगा।

ऐसे में फोरलेन का सफर सुहावना होने के साथ-साथ महंगा भी हो जाएगा। हालांकि अभी सनवारा व कैथलीघाट के समीप बनने वाले टोल प्लाजा के रेट तय नहीं किए गए हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड द्वारा तय किए गए बेस रेट के मुताबिक ही टोल प्लाजा पर दरें तय होंगी। खास बात यह है कि प्रत्येक टोप प्लाजा पर वाहन चालक को पर्ची कटवानी होगी। यही नहीं तीनों टोल प्लाजा का रेट भी अलग-अलग होगा।

वर्तमान में चंडी मंदिर के समीप स्थित टोल प्लाजा पर कार चालकों से एक तरफ के 38 व दोनों तरफ के 45 रुपये, एलसीवी वाहन के एक तरफ के 50 व दोनों तरफ के 75, ट्रक से एक तरफ के 100 व दोनों तरफ के 150 रुपये लिए जा रहे हैं, जबकि मल्टीएक्सल वाहन के एक तरफ के 160 व दोनों तरफ के 245 रुपये लिए जा रहे हैं। जारी की गई बेस रेट की अधिसूचना के मुताबिक फोरलेन बनने के बाद चंडीगढ़ से शिमला के लिए कार चालक को एक तरफ के 73 रुपये देने होंगे, जबकि दोनों तरफ के 90 रुपये। एलसीवी वाहन चालक को एक तरफ के 113 व दोनों तरफ के 150 रुपये देने पडेंग़े।

ट्रक व बस के एक तरफ के 226 व दोनों तरफ के 300 रुपये देने पड़ सकते हैं, जबकि मल्टीएक्सल वाहन को एक तरफ के 362 व दोनों तरफ के 490 रुपये देने पड़ सकते हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि बाहरी राज्यों से शिमला तक पहुंचने वाली सभी प्रकार की खाद्य वस्तुएं भी महंगी होंगी। राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण बोर्ड के परियोजना निदेशक एसएम स्वामी का कहना है कि कालका-शिमला फोरलेन पर दो टोल प्लाजा स्थापित किए गए जा रहे हैं तथा प्रत्येक टोप प्लाजा की अलग-अलग पर्चियां कटेंगी।

फोरलेन बनने के बाद ये होंगे चंडीगढ़-शिमला के रेट

वाहन वर्तमान रेट फोरलेन के बाद रेट
कार 38 रुपये 73 रुपये
एलसीवी 50 रुपये 113 रुपये
ट्रक व बस 100 रुपये 226 रुपये
मल्टीएक्सल वाहन 160 रुपये 362 रुपये

15 किमी कम होगा सफर

राहत की बात यह है कि फोरलेन बनने के बाद चंडीगढ़ से शिमला तक का सफर करीब 15 किलोमीटर कम हो जाएगा। बड़ोग, कंडाघाट और कथैलीघाट में सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। वर्तमान में चंडीगढ़ से शिमला 113 किलोमीटर है, जबकि फोरलेन बनने के बाद यह दूरी करीब 98 किलोमीटर रह जाएगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams