News Flash
CM Jairam

 पीएम की अध्यक्षता में 17 को होगी नीति आयोग की बैठक , बैठक के एजेंडे पर सीएम ने अफसरों से लिया फीडबैक ,  राज्य के लंबित मसलों पर भी पीएम से बात करेंगे मुख्यमंत्री

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 17 जून को नीति आयोग की बैठक होगी। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी किसानों की आय बढ़ाने के तरीके बताएंगे। इस बैठक की तैयारियों को लेकर बुधवार को शिमला में बैठक हुई।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मुख्य सचिव और संबंधित सचिवों से बैठक के एजेंडे पर फीडबैक लिया। बैठक में बताया कि राज्य के किसानों की आय दोगुना करने को लेकर राज्य सरकार ने क्या क्या कदम उठाए हैं? इनकी जानकारी नीति आयोग के सामने रखी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की लागत करने के लिए सरकार जीरो बजट खेती को बढ़ावा दे रही है। उत्पादन बढ़ाने के लिए न केवल मृदा हेल्थ कार्ड से जरूरी खादों की जानकारी किसानों को दी जा रही है, बल्कि पॉलीहाउस स्कीम और फसल विविधता को अपनाकर भी उत्पादन बढ़ रहा है। किसानों के उत्पादों को अच्छा मूल्य दिलाने के लिए ई नैम पर राज्य रजिस्टर्ड हो चुका है। इसमें और सुधार किया जा रहा है।

बैठक के लिए नीति आयोग से आए एजेंडे के अलावा राज्य के अन्य लंबित मसलों पर भी बात हो सकती है। इस बैठक के लिए तय एजेंडे में कृषि और स्वास्थ्य क्षेत्र प्रमुख हैं। पीएम किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी चाहेंगे। ई-नैम रिफाम्र्स, सॉयल हेल्थ कार्ड, गामीण एग्रीकल्चरल मार्केट और मनरेगा में वाटर कंजरवेशन पर हुए काम की रिपोर्ट भी सभी राज्यों को बैठक में रखनी है। हेल्थ सेक्टर की आयुष्मान भारत योजना, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत हुए काम की जानकारी भी देनी होगी।

इसके अलावा मोदी पोषण मिशन और टीकाकरण के मिशन इंद्रधनुष पर भी बात करेंगे। स्पेशल डेवल्मेंटल नीड्स आफ एस्पाइरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट भी एजेंडे में है। इसमें हिमाचल का केवल चंबा जिला है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री इस साल आ रहे महात्मा गांधी के 150वें जन्मोत्सव को विशेष तरीके से मनाने पर भी सुझाव राज्यों से लेंगे।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams