CM to visit Germany and Netherlands from June 10

इन्वेस्टर मीट के लिए केंद्र सरकार से मिली क्लीयरेंस, उद्योग मंत्री और शीर्ष अफसरों का दल भी साथ होगा , आखिरी हफ्ते में फिर यूएई और मुंबई में रोड शो होंगे

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : लोकसभा चुनाव से निपटते ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर औद्योगिक निवेश के लिए विदेश जा रहे हैं। बतौर मुख्यमंत्री यह उनका पहला विदेश दौरा होगा। वह 10 से 17 जून तक 2 देशों जर्मनी और नीदरलैंड में उद्योगपतियों से मिलेंगे। सितंबर महीने में धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए भारत सरकार से मुख्यमंत्री और उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर की विदेश यात्रा के लिए क्लीयरेंस मिल गई है।

चुनाव आचार संहिता के बीच ही हिमाचल सरकार ने ये क्लीयरेंस ली थी। सीएम के साथ उद्योग मंत्री और शीर्ष अफसरों का दल भी जाएगा। अफसरों में उनके अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, उद्योग सचिव मनोज कुमार, निदेशक उद्योग हंसराज शर्मा होंगे। हालांकि पर्यटन, शहरी विकास एवं हाउसिंग और आईटी सेक्टरों से संबंधित अफसरों के लिए क्लीयरेंस ली गई है, लेकिन इन्हें फिलहाल इस दल में शामिल नहीं किया गया है। इन दौरों के लिए अफसरों में भी रेस लगी हुई है, इसलिए आखिरी वक्त तक इसमें बदलाव हो सकता है।

जयराम सरकार ने ग्लोबल इन्वेटर मीट जैसा कदम पहली बार उठाया है। पहले इसके लिए जून महीना तय किया गया था, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इसे सितंबर तक स्थगित करना पड़ा। इस मीट में सरकार ने 80 हजार करोड़ के निवेश का लक्ष्य रखा है। 17 हजार करोड़ के एमओयू प्री इन्वेस्टर मीट सेरेमनी में साइन हो चुके हैं। मुख्यमंत्री इसके लिए खुद हैदराबाद और बेंगलूरु में रोड शो कर चुके हैं। अब विदेश में जर्मनी और नीदरलैंड की बारी है। जून के ही आखिरी हफ्ते में फिर यूएई और लौटती बार मुंबई में रोड शो होगा।

1000 विदेशी कंपनियों से मिलेंगे जयराम ठाकुर

इन विदेश दौरों में मुख्यमंत्री करीब एक हजार कंपनियों के साथ बैठक करेंगे। इनके लिए प्रेजेेंटेशन के साथ-साथ 10 मिनट की एक फिल्म भी बनाई जा रही है। यह फिल्म हिमाचल पर है और इसमें उन सभी 8 क्षेत्रों को शामिल किया गया है, जिसमें राज्य सरकार निवेश चाहती है। विदेशी कंपनियों के साथ सारा वार्तालाप सीआईआई कर रहा है। संबंधित देश की एंबैसी के माध्यम से यह संपर्क किया गया है।

“चुनाव के बाद हमारा सारा फोकस अब ग्लोबल इन्वेस्टर मीट पर है। चुनाव के दौरान में भी इस बारे में मैंने लगातार समीक्षा की है। पहली बार समग्र अप्रोच इस दिशा में अपनाई गई है। विदेशों में रिस्पांस मिला तो ये निवेश और बढ़ सकता है। “
-जयराम ठाकुर, मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams