News Flash
Do WhatsApp patients medical report: CM

कहा, लोगों को सेवाएं देने के आधुनिक तरीके अपनाएं, सभी विभाग देखें लोगों का काम को दफ्तर आना कैसे कम करें? , बजट आश्वासन ‘न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन’ पर की बैठक

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिनियमों, नियमों और विनियमों में सरलीकरण का सुझाव देते हुए कहा कि सभी विभाग ऐसी प्रणाली विकसित करेंं कि लोगों को दफ्तर आने की जरूरत न पड़े।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सुझाव दिया कि मरीजों के परिचरों की सुविधा के लिए दवा विके्रताओं को अस्पताल में दाखिल मरीजों के लिए दवाओं की आपूर्ति के लिए संपर्क करना चाहिए। जिला स्तर तक के अस्पतालों में केमिस्टों के दूरभाष नंबर दर्शाए जाने चाहिए और मरीजों को मेडिकल जांच रिपोर्ट ई-मेल व व्हाट्सऐप के माध्यम से पहुंचाने के लिए विभाग को कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री अपनी बजट घोषणा ‘न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन’ सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बजट आश्वासन के कार्यान्वयन के संबंध में समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने विभागों को उनके द्वारा कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के वर्तमान मानकों की समीक्षा करने निर्देश दिए और प्रक्रिया में बदलाव और सरलीकरण के लिए अपेक्षित मामलों को सुझावों सहित मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा। जयराम ने लोगों में निचले स्तर तक सरकारी योजनाओं के प्रति जागरुकता लाने के लिए डिजिटल प्रणाली विकसित करने को कहा। यह लोगों को सरकारी कार्यालयों में आवाजाही में कमी लाने में सहायक सिद्ध होगा और वे अपने मामले ऑनलाइन हल करवा सकेंगे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी ने सभी विभागों से निचले स्तर तक के सरकारी कार्यालयों में ऑनलाइन सेवाओं को बढ़ावा देने का आग्रह किया। सरकार के अधिकांश प्रशासनिक सचिव और विभागाध्यक्ष बैठक में उपस्थित थे।

शिकायत निवारण को चुनें ऑनलाइन माध्यम

सीएम जयराम ठाकुर ने सभी विभागों को लोगों को अपनी शिकायतों के निवारण के लिए ऑनलाइन सेवाओं का प्रयोग करने पर बल देते हुए कहा कि लोगों को बिलों का भुगतान, राजस्व संबंधी दस्तावेज व अन्य प्रमाणपत्रों के अतिरिक्त विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवेदन पत्रों को जमा करवाने के लिए ऑनलाइन सेवाएं लेने के लिए जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को नागरिकों की सुविधा के लिए एक छत के नीचे सभी विभागों की ऐप लाने के लिए प्रणाली विकसित करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढें : इसी माह भरे जाएंगे डॉक्टरों के 276 पद

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams