News Flash

संजीव डोगरा। दौलतपुर : जिला ऊना के पौराणिक सोमभद्रा नदी के किनारे स्थित राजकीय महाविद्यालय दौलतपुर चौक हिमाचल के पुराने कॉलेज में शुमार है।

972 में तत्कालीन डीएवी संस्था द्वारा कॉलेज शुरू किया गया, जिसे हिमाचल सरकार ने 2006 में अपने अधीन अधिग्रहण कर लिया। 1972 से ही कॉलेज शिक्षा, खेलकूद और सांस्कृतिक स्तर पर अपनी चमक बिखेर रहा है। महाविद्यालय में बैचलर स्तर पर कला, वाणिज्य, विज्ञान, शिक्षा स्तर पर बीसीए, बीबीए तथा मास्टर स्तर पर एमए अर्थशास्त्र और डिप्लोमा स्तर पर पीजीडीसीए की कक्षाएं चल रहीं हैं। इनमे कला, वाणिज्य, विज्ञान की कक्षाएं सरकारी नियमों के अधीन व शिक्षाए बीसीए, बीबीए, एमए अर्थशास्त्र और पीजीडीसीए की कक्षाएं सेल्फ फाइनेंस के अधीन चल रहीं हैं।
कॉलेज में योग्य टीचिंग स्टॉफ  और नॉन टीचिंग कर्मचारियों की संख्या 70 के करीब है। इसके अतिरिक्त महाविद्यालय में वाणिज्य, विज्ञान और कला में कुछ पद रिक्त चल रहे हैं, जिनके बारे में कॉलेज प्रशासन द्वारा उच्च शिक्षा निदेशक को सूचित कर दिया गया है। कॉलेज में मौजूदा समय में करीब 2300 के करीब विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कुल विद्यार्थियों की संख्या का 70 प्रतिशत लड़कियों की है। हर वर्ष महाविद्यालय के कई छात्र यूनिवर्सिटी की परीक्षाओ में मेरिट की सूची में शामिल होते हैं।
अन्य सुविधाएं
महाविद्यालय में पर्याप्त क्लास रूम्स, दो लाइब्रेरी, तीन कंप्यूटर लैब्स, एक जिम, कैंटीन व खेलकूद के लिय पर्याप्त स्थल उपलब्ध है। महाविद्यालय के परिसर में वाई फाई सुविधा भी उपलब्ध है। पढाई के अलावा महाविद्यालय में एनएसएस, एनसीसी, रोवर्स रेंजर, इको क्लब, सीवी रमन सोसाइटी, हेल्थ क्लब और रेड रिबन क्लब स्थापित हैं, जो पूर्ण रूप से कार्यरत हैं
विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में बनना निपुण
कॉलेज प्राचार्या डॉ इंदु बाला ने बताया कि हमारा लक्ष्य विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में निपुण करना है, ताकि उनका व्यक्तित्व विकास पूर्ण रूप से हो सके। इसके लिए समय-समय पर पढाई के अतिरिक्त अन्य गतिविविधियों जिससे विद्यार्थियों की पर्सनलिटी और स्किल्स का विकास हो का आयोजन भी किया जाएगा। महाविद्यालय में 15 जून से नए सत्र के लिए प्रवेश आरम्भ हो रहे हैं। इसके लिए विद्यार्थी कॉलेज ऑफिस में जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।
–संजीव डोगरा, दौलतपुर। 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams