News Flash
Smart meters

बद्दी-बरोटीवाला, कालाअंब में बदले जाएंगे मैनुअल मीटर , अब बिजली की भी नहीं होगी चोरी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में अब बिजली के स्मार्ट मीटर लगेंगे। इसके लिए राज्य ऊर्जा निदेशालय ने खाका तैयार कर दिया है। प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में होने वाली बिजली चोरी को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने यह कवायद शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक सैकड़ों बिजली के स्मार्ट मीटर लगेंगे। ऐसे में बद्दी, बरोटीवाला, कालाअंब, परवाणु सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में मैनुअल मीटर बदले जाएंगे। बताया गया कि प्रदेश के सैकड़ों उद्योगों में बिजली के मीटर सदियों पुराने हैं। इससे राज्य बिजली बोर्ड को पीक आवर्स में लाखों रुपये का चूना लग रहा है।
गत दिनों राज्य बिजली बोर्ड की समीक्षा बैठक में इस बात का खुलासा हुआ कि प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र सोलन और कांगड़ा सर्किल के उद्योगों में पुराने मीटर से रीडिंग ली जा रही है, जिससे सरकार को लाखों रुपये के राजस्व भी चूना लग रहा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए प्रदेश सरकार ने एक माह के भीतर सभी उद्योगों को स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के निर्देश दिए हैं। जिला सोलन के उद्योगों में 800 और कांगड़ा सर्किल में 400 बिजली मीटर मैनुअल सिस्टम के हैं।

“प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली के स्मार्ट मीटर लगाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। ऐसे क्षेत्र जहां जमाने से मैनुअल मीटर चल रहे हैं, उन्हें बदलने के निर्देश जारी कर दिए हैं।”
                                                                         -तरुण कपूर, अतिरिक्त मुख्य सचिव, ऊर्जा

10 हजार बिजली के खंभे बदलेगा बोर्ड

प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों सहित अन्य स्थानों पर बिजली के पुराने खंभे बदलने के लिए बिजली बोर्ड प्रबंधन ने कवायद शुरू कर दी है। आने वाले दिनों में 10 हजार खंभों की सप्लाई होगी। उसके बाद जिन-जिन क्षेत्रों में आवश्यकता है वहां लगाए जाएंगे। इस मसले पर बिजली बोर्ड और ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams