News Flash

हिमाचल दस्तक : अजय शर्मा:  बंगाणा। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि किसान पशु पालन गतिविधियों से जुड़कर न केवल अपनी आर्थिकी को मजबूती प्रदान कर सकते हैं, बल्कि पशुपालन स्वरोजगार का भी एक अहम माध्यम बन सकता है।

वीरेंद्र कंवर शनिवार को थानाकलां में पशु पालन विभाग के माध्यम से पलाहटा पंचायत के बीपीएल परिवारों को बकरियां का वितरण करने के अवसर पर बोल रहे थे। इस दौरान उपनिदेशक पशु पालन डॉ. मनोज शर्मा ने विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इससे पहले वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत पलाहटा के बीपीएल परिवारों को बकरियों की दो जमा एक इकाई की तीन, जबकि चार जमा एक इकाई की चार इकाईयों का वितरण किया।

कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को स्वरोजगार के माध्यम से आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए कृत संकल्प है तथा बजट में सरकार ने अनेक योजनाओं के लिए समुचित धन का प्रावधान किया है। प्रदेश सरकार ने डेयरी उद्यमी विकास योजना को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में जहां अतिरिक्त 10 तो देसी नस्ल की गाय पालने पर 20 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। सरकार इस निर्णय से किसानों का ऋण केवल 30 प्रतिशत ही रह जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार बीपीएल बकरी पालन योजना के तहत दो (मादा) जमा एक (नर), चार जमा एक तथा दस जमा एक इकाईयों में बकरियों का वितरण कर रही है।
उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधानों में जहां बकरी का दूध अत्यंत गुणकारी पाया गया है तो वहीं कई रोगों के निदान में यह अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए बीटल नस्ल की बकरियां किसानों को उपलब्ध करवाई गई हैं, जबकि देश में 23 किस्म की बकरियां पाई जाती हैं। उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ क्षेत्र में अब तक बीपीएल परिवारों को लगभग 120 बकरियां वितरित की जा चुकी हैं तथा आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी।
उन्होंने कहा कि जिन परिवारों को बकरियां का वितरण किया जा चुका है। उन्हें पशुपालन विभाग के पशुचिकित्सकों के माध्यम से इनके उचित देख-रेख एवं चारे इत्यादि बारे भी प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त सहायक निदेशक डॉ. सुरेश धीमान, उप-मंडलीय पशु चिकित्सा अधिकारी बंगाणा डॉ. सतींद्र ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत पलाहटा राज कुमारी, प्रधान पिपलू बिपन कुमार, सुरेंद्र हटली सहित बडी पशु पालक एवं अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams