News Flash
Enter the new status report on teacher recruitment

प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को दिए आदेश, शिक्षा विभाग ने जरूरी कदम उठाने की कही बात,  मामले पर 29 मार्च को होगी अगली सुनवाई

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रदेश उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को आदेश जारी किए हैं कि राज्य में शिक्षकों के पदों को भरने बाबत नवीनतम स्टेटस रिपोर्ट कोर्ट के समक्ष दाखिल करे। मामले पर सुनवाई 29 मार्च को निर्धारित की गई है।

मामले की सुनवाई के दौरान बताया गया कि शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के पदों को भरने के लिए जरूरी कदम उठाए हैं, ताकि जल्द से शिक्षकों की कमी को पूरा किया जा सके। शपथ पत्र के माध्यम से न्यायालय को यह बताया गया कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने टीजीटी आट्र्स के 328 पद, टीजीटी नॉन मेडिकल के 208 व टीजीटी मेडिकल के 95 पदों को भरने के लिए प्रक्रिया पूरी कर ली है। टीजीटी आट्र्स के 327 उम्मीदवारों को आठ जनवरी को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए गए हैं ।

शेष उम्मीदवारों को जल्द ही नियुक्ति पत्र प्रदान कर लिए जाएंगे। शिक्षकों के 540 पदों को भरने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सिफारिश की जानी बाकी है। न्यायालय को यह भी बताया गया कि शिक्षकों के 329 पद बैच वाइज भरने के लिए संबंधित रोजगार कार्यलयों को सूचना भेज दी गई है। एक्स सर्विसमैन सेल को भी 130 पदों को भरने हेतु रिक्विजिशन भेजी गई है। 20 पद स्पोर्ट्स सेल द्वारा भेजे जाने के लिए भी नाम मंगाए गए हैं। इसके अलावा 26 पदों को दिव्यांग उम्मीदवारों में से भरे जाने बाबत हैंडिकैप्ट सेल को रिक्विजिशन भेजी गई है।

मुख्य न्यायाधीश सूर्यकांत व न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई के दौरान पाया कि हैंडिकैप्ट सेल द्वारा दिव्यांग श्रेणी के अंतर्गत पदों को भरने के लिए प्रक्रिया अमल में लाई जानी बाकी है। इस कारण न्यायालय ने हैंडिकैप्ट सेल को आदेश जारी किए हैं कि वह जल्द ही जरूरी प्रक्रिया अमल में लाए, ताकि पात्रता रखने वाले उम्मीदवारों को जल्द से जल्द चयनित किया जा सके। मामले पर सुनवाई 29 मार्च को निर्धारित की गई है।

यह भी पढें :
40 मेगावाट के श्रीरेणुकाजी बांध को मिली हरी झंडी

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]