समिति ने दी आंदोलन की चेतावनी

हिमाचल दस्तक। बिलासपुर : हिमाचल प्रदेश भूतपूर्व सैनिक कल्याण एवं विकास समिति ने अध्यक्ष कैप्टन बालक राम शर्मा की अगुवाई मेंं अपनी मागों को लेकर पूर्व सैनिक निगम की एमडी एवं उपायुक्त हमीरपुर डा. ऋ दचा वर्मा को ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर कैप्टन बालक राम शर्मा ; ने कहा कि सरकार ने पूर्व सैनिक निगम के चैयरमैन का पद नहीं भरा है। तथा इस पद का अतिरिक्त कार्यभार उपायुक्त हमीरपुर को सौंपा है। परतुं सरकार का सही फैसला है। इससे हर वर्ष लाखों रूपये के बजट की बचत होगी। उन्होंंने इस निर्णय के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई दी है। शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पूर्व सैनिकोंं को अंबुजा सीमेटं फैक्ट्री दाडलाघाट मे सैनिकों को नौकरी के स्थान पर फैक्ट्री मे 10 प्रतिशत ढुलाई का काम दिया गया था। व बागा सीमेंट फैक्ट्री में काम दिया था और इस कार्य के संचालन का जिम्मा सैनिक निगम को दिया है। लेकिन अब इन सीमेंट कारखानों में ढुलाई कार्य में पूर्व सैनिकों को परेशनियां झेलनी पड़ रही हैं। हालांकि यह सिलसिला 2010 तक चलता रहा।

उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्व सैनिक निगम का उददेश्य पूर्व सैनिकों की समस्याओं का समाधान करना था। परंतु अब सैनिकों की समस्याओं की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। हालत यह है कि पूर्व सैनिक बार – बार मांगों के ज्ञापन पत्र सौंपने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। समिति ने कहा कि सिविल सोसायिटयों में 20से 30 रूपये की पर्ची कटती है और पूर्व सैनिकों की 115 रूपये की पर्ची कटती है जिसमे से समिति को 25 प्रतिशत वैलफेयर फं ड खर्चे के लिए देने की बात कही जाती है लेकिन आज तक किसी को कोई फु टी कौडी नहीं मिली है।

उन्होंंने बताया कि डीसी हमीरपुर व पूर्व सैनिक निगम के चेयरमैन उन्हें मागों व समस्याओं को हल करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि अगर उनकी मांगों पर कोई गौर नहीं किया तो वह धरना आंंदोलन करेंगे और चक्काजाम भी करेंगे। इस अवसर पर रिटार्यड उपाध्यक्ष सुबेदार मेजर जीवानंद ठाकुर, कोषाध्यक्ष ,सुबेदार रतन चौधरी, सचिव सुबेदार जगन्नाथ, बाबू राम ,बालक राम, विरेद्र, जगदीश, मेहर चंद, भगतराम,कश्मीर सिहं ,नरैण दास, धर्मदास ठाकुर, एमएस चंदेल,कृष्ण लाल व पूर्व सैनिक आपरेटर मौजूद रहे।

अनूप शर्मा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams