News Flash

हिमाचल दस्तक : सोलन : ऋतु हांडा  : उद्योग, श्रम एवं रोजगार तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल में मनाए जाने वाले मेले, उत्सव एवं त्यौहार हमारी धरोहर हैं और इनका संरक्षण सांस्कृतिक एवं आर्थिक रूप से आवश्यक है। बिक्रम सिंह गत सांय सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल के चायल में मेला बाबा सिद्ध चायल का विधिवत समापन करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

बिक्रम सिंह ने कहा कि मेला का शाब्दिक अर्थ होता है मिलन। उन्होंने कहा कि हिमाचल जैसे दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों वाले प्रदेश में मेले मूलरूप से मेल-मिलाप का स्थान रहे हैं। पहले जब न तो परिवहन के उचित साधन थे और न ही वार्तालाप के लिए दूरभाष जैसी कोई व्यवस्था तब इन मेलों एवं उत्सवों का आयोजन इसीलिए सुनिश्चित किया गया था कि लोग न केवल एक-दूसरे से मिल सकें अपितु क्षेत्र विशेष की लोक कला एवं रीति-रिवाज़ को भी जान सकें। उन्होंने कहा कि समय के साथ हालांकि मेलों के स्वरूप में परिवर्तन हुआ है किन्तु इनका आयोजन आज भी पूरी परंपरा के साथ किया जाता है। हमारे प्रदेश में विभिन्न आयोजन धर्म एवं स्थानीय देवताओं से जुड़े हैं और इनके आयोजन से राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता की भावना मज़बूत होती है।
उद्योग मंत्री ने कहा कि सोलन जिले के चायल क्षेत्र को विशेष रूप से पुष्पोत्पादन एवं बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र के रूप में जाना जाता है। वर्तमान प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि किसानों को उनके उत्पाद का बेहतर मूल्य मिले। प्रदेश सरकार स्थानीय स्तर पर प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित करने की दिशा में प्रयासरत है। इनकी स्थापना से जहां उत्पादन का बेहतर उपयोग सुनिश्चित होगा वहीं किसानों को अपनी उपज का अच्छा मूल्य भी मिलेगा। बिक्रम सिंह ने इस अवसर पर सभी को मेले की बधाई दी तथा आयोजित दंगल का आनंद उठाया।उन्होंने आश्वासन दिया कि क्षेत्र के विकास के लिए लोगों द्वारा रखी गई विभिन्न मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर चायल में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की मांग की गई।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल, शिमला के सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप,  विधायक डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल, कैलाश फेडरेशन के अध्यक्ष रवि मेहता, जिला परिषद सदस्य शीला, प्रदेश भाजपा चुनाव प्रकोष्ठ के संयोजक एच.एन. कश्यप, प्रदेश भाजपा सचिव सुनील ठाकुर, जिला भाजपा सोलन के उपाध्यक्ष मदन मोहन मेहता, महामंत्री संजीव कश्यप एवं लोकेश्वर शर्मा, सोलन भाजपा मण्डल के अध्यक्ष रविंद्र परिहार एवं महामन्त्री नरेन्द्र ठाकुर, भाजपा के वरिष्ठ नेता मदन शर्मा, जिला भाजपा के पूर्व उपाध्यक्ष धर्म सिंह, ग्राम पंचायत चायल के पूर्व प्रधान देवेन्द्र वर्मा, नवीन शर्मा, ग्राम पंचायत बांजणी के प्रधान प्रेम कश्यप, ग्राम पंचायत सकोड़ी के प्रधान सुरेन्द्र कश्यप, ग्राम पंचायत झाझा के प्रधान मान सिंह, ग्राम पंचायत नगाली की प्रधान कलावती, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, ग्राम पंचायत दंघील के उप प्रधान हरदेव, ग्राम पंचायत चायल के उपप्रधान अनिल वर्मा, बीडीसी सदस्य अजय, ग्राम पंचायत झाझा के पूर्व प्रधान योगेन्द्र वर्मा, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डॉ. संजीव धीमान, उप पुलिस अधीक्षक अमित ठाकुर, अन्य अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति एवं बड़ी सं या में क्षेत्रवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams