Fairs are our religious beliefs and revered symbols: Virendra Kanwar

58 पात्र महिलाओं को गृहिणी सुविधा योजना के तहत निशुल्क गैस कुनेक्शन किए वितरित, खेल युवाओं में नई ऊर्जा का करते है संचार

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : मेले, त्यौहार पर्व प्राचीन लोक सांस्कृतिक विरासत के समृद्ध प्रतिबिम्व है। यह जहां आधुनिक युग में प्राचीन बहुमुल्य धरोहर के दर्शन करवाते है वहीं आमजन में आपसी भ्रातभाव को भी सुदृढ़ करते है।

यह बात ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशुपालन तथा मत्स्य मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने दयोथ पंचायत में आयोजित दो दिवसीय मेले के समापन समारोह में अपने अध्यक्षीय संबोधन में प्रकट किए। उन्होंने कहा कि मेले हमारी धार्मिक आस्था व श्रद्धा प्रतीक होते है जो कि हमारी प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को सदियों से संजोय हुए है। समय के साथ.साथ हमारे प्राचीन मेलो का स्वरूप बदल रहा है लेकिन ग्राम पंचायत दयोथ में आयोजित होने वाले एतिहासिक मेला आज भी अपनी प्राचीन संस्कृतिक को संजोय हुए है। प्रदेश सरकार प्राचीन लोक सांस्कृतिक को सहेजने व उसके प्रचार प्रसार तथा संवर्धन के लिए व्यापक पग उठा रही है।

उन्होंने कहा कि मेले हमारी प्राचीन सांस्कृतिक, परंपाराओं और भाईचारे को बढ़ावा देते है। उन्होंने मेलों के माध्यम से आपसी भाईचारे, संस्कृतिक और व्यापार को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने स्थानीय पंचायत और उनके साथ लगती पंचायतों को बधाई देते हुए कहा कि आपसी सहयोग के साथ क्षेत्र की प्राचीन संस्कृति को जीवित रखने के लिए इस मेले का आयोजन किया है यह एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि पंचायतो ने मेले के साथ -साथ युवाओं को अपनी प्राचीन परंपाराओंए संस्कृति से जागरूक करने के साथ.साथ युवाओं में नई ऊर्जा का संचार करने के लिए खेलो को भी जोड़ा गया है जो कि प्रशंसनीय है।

इससे जहां युवाओं को अपनी संस्कृति का बोध हो रहा है वही आपसी भाईचारे और संस्कृति से भी परिचित हो रहे है। उन्होंने कहा कि मनरेगा, पशु पालन और मत्स्य विभाग के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण स्तर तक के युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2022 तक देश से गरीब मिटाना का लक्ष्य रखा हुआ है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को आवास सुविधाए विद्युत कनेक्शन और पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों की मांग पर पंचायत भवन निर्माण, मैदान में चार दिवारी लगाने के लिए 5 लाख स्वीकृत किए और कला मंच के लिए 1 लाख 50 हजार रूपए स्वीकृत किए।

उन्होंने क्षेत्र की पेयजल समस्या के समाधान के लिए आईपीएच विभाग को निर्देश दिए और कहा कि आवश्यकता के आधार पर शर्वे कर हैडपंप लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर पूर्व विधायक व मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार निरन्तर विकास को गति दे रही है। जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से न केवल आमजन को लाभान्वित ही किया जा रहा है अपितु योजनाओं व कार्यक्रमों को घर द्वार पर पहुंचाकर हर वर्ग को सहुलियतें प्रदान की जा रही है।

रणधीर शर्मा ने कहा कि श्री नैना देवी जी विधानसभा क्षेत्र को आदर्श विधान सभी क्षेत्र बनाने के लिए व्यापक प्रयास किए जा रहे है। इस मौके पर वीरेन्द्र कवर द्वारा बालीबाल व कब्डडी की विजेता टीमों को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के प्रधान व पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि ,बीडीओ सदर गौरव धीमान,पीओ डीआरडीए संजीत सिंह, डीएफएससी प्रताप चौहान, अधिशाषी अभियंता विद्युत के अतिरिक्त भारी संख्या में स्थानीय व आस -पास की पंचायतों के लोग शामिल रहे।

अनूप शर्मा

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams