Fiercely will shower cloud four days

अलर्ट : मौसम विभाग ने 14 जुलाई तक दी भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : प्रदेश में 14 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके चलते मौसम विभाग ने राज्य में अलर्ट जारी किया है। जानकारी के मुताबिक अगले चार दिनों तक दक्षिणी-पश्चिमी मानसून प्रदेश भर में तबाही भी ला सकता है।

ऐसे में सरकार की ओर से भी सभी जिलों को अलर्ट रहने और एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। स्थानीय लोगों व पर्यटकों को नदी-नालों से दूर रहने की हिदायत दी गई है। मौसम विभाग ने 11 से 14 जुलाई तक मैदानी व मध्य पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है। इसके अलावा अगले छह दिनों के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश का अनुमान है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 10 जिलों में 11, 12, 13 और 14 जुलाई को भारी बारिश होगी। हमीरपुर, बिलापुर, कांगड़ा, ऊना, चंबा, मंडी, सिरमौर, सोलन, कुल्लू और शिमला में मूसलाधार वर्षा का अलर्ट है। इस दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई परिवर्तन नहीं हुआ।

हालांकि अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट रही। इस दौरान केलंग प्रदेश में सबसे ठंडा क्षेत्र बना हुआ है, जहां का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को राज्य में भुंतर सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

धर्मशाला में सबसे अधिक बारिश

इस मॉनसून के सीजन में सबसे ज्यादा बारिश कांगड़ा के जिला मुख्यालय धर्मशाला में हो रही है, जबकि राजधानी शिमला में बहुत कम बारिश हुई है। बीते चौबीस घंटों के दौरान धर्मशाला में सबसे अधिक 43 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अतिरिक्त खदराला में 40, काहू में 35, घमरूर में 34, बरठीं और सुजानपुर टीहरा में 28, नैना देवी में 26, पच्छाद में 18, देहरा गोपीपुर और गुलेर में 17, धर्मपुर में 16, बंगाणा व गगल में 15, भोरंज में 14, अंब, जुब्बड़हट्टी, नाहन, सोलन और मैहरे में 11, नगरोटा सूरियां, ऊना और कसौली में 10 मिलीमीटर बारिश हुई।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams