स्लोगन राइटिंग में प्रीति और पेंटिंग में चेतन ने मारी बाजी,  स्वास्थ्य विभाग के सौजन्य से रावमापा उरला में तंबाकू निषेध दिवस का आयोजन

ललित ठाकुर । पधर : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग खंड पधर के सौजन्य से विश्व  तम्बाकू निषेध दिवस का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरला में किया गया। जिसकी अध्यक्षता कार्यवाहक प्रधानाचार्य गोबिंद ठाकुर ने की।

वहीं खंड चिकित्सा अधिकारी पधर डॉ. दिनेश ठाकुर ने  बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान तम्बाकू के दुष्प्रभाव विषय पर अधारित स्लोगन राइटिंग, पेंटिंग और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्लोगन राइटिंग में दस जमा दो कक्षा की प्रीति प्रथम, सुनीता द्वितीय और आकांक्षा तीसरे स्थान पर रही। पेंटिंग में प्लस वन का चेतन प्रथम, प्लस टू की साक्षी दूसरे और आठवीं कक्षा की आंचल ठाकुर तीसरे स्थान पर रही।  भाषण प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में आठवीं कक्षा की पलक प्रथम, सातवीं की वंशिका दूसरे और सातवीं की रुबिका तीसरे स्थान पर रही।  वहीं सीनियर वर्ग में प्लस वन का चेतन सिंह चंदेल और प्लस टू का चंदन किशोर सयुंक्त रूप से प्रथम स्थान पर रहे। प्लस टू की रक्षा देवी दूसरे और प्लस वन की नेहा तीसरे स्थान पर रही।

इस मौके पर बीएमओ डॉ. दिनेश ठाकुर ने तम्बाकू सेवन से  स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव बारे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि  केवल तम्बाकू सेवन से ही लाखों लोग अल्प आयु में ही मौत का शिकार हो रहे हैं। ऐसे लोगों को तंबाकू सेवन को निषेधित कर बचाया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि तम्बाकू का सेवन अनेक लाइलाज बीमारियों का कारक है और भारतवर्ष में  टीनएज स्मोकिंग का प्रचलन बढ़ रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों से बेहतर स्वास्थ्य को लेकर सजग रहने के साथ साथ अन्य लोगों को भी तंबाकू के दुष्प्रभाव बारे जागरूक करने का आह्वान किया।
खंड स्वास्थ्य शिक्षक ने विद्यार्थियों को तंबाकू उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा विजेता प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया गया। जबकि अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार वितरित किए गए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams