News Flash
'Gamma Knife' strikes brain tumor

 न्यूरो सर्जन के सम्मेलन में नाइफ को सबसे नए शोध का पुरस्कार, एम्स के डॉ. एसएस काले ने भी स्पाइन सर्जरी के अनुभव किए साझा

कृष्ण मुरारी। शिमला : न्यूरो सर्जरी के ताजा शोध में पता चला है कि दिमाग की नसों में बनने वाले ट्यूमर की गांठों को समाप्त करने के लिए रेडिएशन थैरेपी के तहत गामा नाइफ एक कारगर उपाय बन रहा है। शिमला में उत्तर भारत के न्यूरो सर्जन के 5वें सम्मेलन में इससे संबंधित जानकारी के लिए चंडीगढ़ पीजीआई के डा. राजशेखर रेक्कापल्ली ने अपना शोध पत्र रखा, जिसके लिए उन्हें निर्णायकों ने प्रथम स्थान दिया और पुस्कृत भी किया।

बीते 30 वर्षों से इस क्षेत्र में काम कर रहे डा. राजेशेखर रेक्कापल्ली ने बताया कि दिमाग की नसों में बनने वाली ट्यूमर की गांठों को समाप्त करने के लिए गामा नाइफ ही एक बेहतर और कारगर उपाय है। देखने में आया है कि इस प्रकार के की स्थिति में यदि मरीज के दिमाग का ऑपरेशन करना पड़ता है तो उसमें चूक की काफी संभावनाएं रहती है, लेकिन गामा किरणों की मदद से ट्यूमर को एक स्थान पर ही नष्ट किया जा सकता है। बशर्ते गामा किरणों का तय स्थान पर उपयोग हो। इससे बिना चीड़ फाड़ मरीज को कुछ महीनों के स्वस्थ्य किया जा सकता है। उत्तर भारत के न्यूरो सर्जन का ये देश में 5वां सम्मेलन रहा, जिसमें जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, हिमाचल, राजस्थान, चंडीगढ़ और पंजाब से करीब 100 न्यूरो सर्जनों ने भाग लिया।

सम्मेलन का आयोजन आईजीएमसी शिमला के न्यूरो सर्जरी विभाग के हैड डा. आरसी ठाकुर की अध्यक्षता में किया गया। ज्ञात रहे कि हिमाचल प्रदेश में ये सम्मेलन अब तक पहली बार हुआ है। जिसका सीधा फायदा न केवल प्रदेश के आईजीएमसी और टांडा मेडिकल कॉलेज के आठ न्यूरो सर्जन को इसका लाभ मिला बल्कि न्यूरोसर्जन के तौर पर करियर की शुरूआत कर रहे युवा डाक्टरों ने भी इसमें बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की। इस दौरान सीएमसी चंडीगढ़ के डॉ. आशीष को भी यहां पुरस्कृत किया गया।

रविवार को सम्मेलन के अंतिम दिन बतौर विशिष्ट अतिथि एम्स दिल्ली के न्यूरोसर्जरी के हैड एसएस काले ने दो सत्र लिए जिसमें उन्होंने पीठ में स्पाईन सर्जरी के तहत कुबड और मॉर्फिन सिंड्राम की बीमारी के इलाज के अनुभवों को सांझा किया। साथ ही उन्होंनें छाती से जुड़े सिर को अलग करने के ऑपरेशन की काईफोरसिस तकनीक के बारे में भी युवा डॉक्टरों को जानकारी दी।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams