News Flash

विधायक ने श्रमिकों को बांटें इन्डक्शन 

हिमाचल दस्तक। कंदरौर : हिमाचल प्रदेश श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा वन विश्राम गृह निहारी में मजदूरों को इन्डक्शन हीटरों का निशुल्क वितरण समारोह का आयोजन किया गया । इस अवसर पर विधायक राजेन्द्र गर्ग बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए।

इस अवसर पर राजेन्द्र गर्ग माननीय विधायक ने श्रम कल्याण बोर्ड में पंजीकृत मजदूरों को 210 इन्डैक्सन हीटर, निशुल्क वितरित किए गए। उन्होंने 120 मजदूरों को उनके बच्चों की शिक्षा छात्रवृति 3 लाख 50 हजार के चैक, 35 मजदूरों चिकित्सा प्रसुविधा के 1 लाख 90 हजार और 20 मजदूरों को प्रसुति प्रसुविधा के 56 हजार के चैक वितरित किए गए। विधायक ने कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार मजदूरों के उत्थान के लिए काम कर रही है । क्योंकि देश और प्रदेश के विकास के लिए मजदूर वर्ग का अहम रोल है । उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी माननीय प्रधानमंत्री ने जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत किसानो और मजदूरों को प्रत्येक वर्ष में 330 रूपये कटवाने के बाद 50 वर्ष की आयु तक कुदरती मृत्यु पर 2 लाख का मुआवजा और 12 रूपये प्रत्येक वर्ष जमा करवाने पर सुरक्षा बीमा योजना के तहत 77 वर्ष की आयु तक दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 2 लाख राशि का मुआवजा का प्रावधान किया है ।

उन्होने कहा कि श्रम कल्याण बोर्ड में भी पंंजीकृत मजदूरों को भी इस योजना के तहत लाने का प्रावधान किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों की मांग को सरकार के पास रखा जाएगा और एक वर्ष में 50 दिन काम करने पर श्रम कल्याण बोर्ड में पंजीकरण करने के लिए सरकार से पैरवी की जाएगी। इस अवसर पर हिमाचल बिल्डिंग -कन्सट्रक्सन एंड मनरेगा मजदूर युनियन के जिला प्रधान रूप सिंह ठाकुर ने अपने विचार रखे । उन्होने कहा कि मनरेगा मजदूरों को एक वर्ष मे कम से कम 300 दिन का रोजगार मिलना चाहिये और उनको भी राजकीय अधिसूचना के तहत 225 रूपये दिहाड़ी के साथ सप्ताहिक अवकाश मिलना चाहिए । इस अवसर पर श्रम कल्याण बोर्ड के पंजिंकरण सहायक सुमित शर्मा ने कामगारों को बोर्ड की सुविधाओं के बारे मे जागरूक किया ।

उन्होने कहा यदि बोर्ड से लाभ प्राप्त करने है तो प्रत्येक वर्ष रोगगार प्रमाण पत्र जमा करवाना आवश्यक है । इस अवसर पर जिला भाजपा उपाध्यक्ष नवीन शर्मा, भाजापा पार्टी के नेता नूतन चौहान, सुरेन्द्र रतनवान, अंजीव चन्देल, कमल ठाकुर, रीना ठाकुर, मनोहर वर्मा, निकेश कुमार, करलोटी पंचायत के उप प्रधान सुरेश पटियाल, औहर पंचायत के पूर्व प्रधान देश राज, हिमाचल बिल्डिंग -कन्सट्रक्सन एण्ड मनरेगा मजदूर युनियन के जिला प्रधान रूप सिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष धर्म सिंह सहगल, चैन सिंह सुमन, महासचिव सरदार रूप सिंह, पूनम शर्मा, चंचल कुमारी, ममता कुमारी, सोहन लाल, लक्षमी दत, विनोद कुमार, नरैण दास श्रम कल्याण बोर्ड से सुमित शर्मा, जागृति शर्मा और नीलम कुमारी, आदि ने भाग लिया ।

भूपेश चंदेल


 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams