Investment in agriculture and horticulture: Jairam

बोले-बातें करने वाले करेंगे, इस कदम के परिणाम आएंगे , विदेश यात्रा से शिमला लौटे मुख्यमंत्री निवेश पर आश्वस्त दिखे

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जर्मनी और नीदरलैंड विदेश दौरे से शिमला लौटने के बाद कहा कि बातें करने वाले करेंगे, लेकिन उनके इस कदम के परिणाम आएंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक निवेश की दिशा में विदेश तक पहुंच का प्रयास केवल उनकी सरकार ने किया है।

मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए जयराम ने कहा कि जब सरकारी और निजी क्षेत्र साथ-साथ विकसित होंगे, तो प्रदेश का विकास गति पकड़ेगा। इसी मंशा के तहत उनकी सरकार निवेश को रोजगार से जोडऩा चाहती है। उन्होंने कहा कि जर्मनी और नीदरलैंड में आयोजित रोड शो में राज्य सरकार को जर्मनी और नीदरलैंड के उद्यमियों और व्यापारिक समुदाय से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और उन्होंने राज्य में कृषि, बागवानी, खाद्य और फल प्रसंस्करण, पर्यटन और जल विद्युत आदि क्षेत्रों में निवेश की गहरी रुचि दिखाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के उद्यमियों ने राज्य में निवेश के लिए गहरी रुचि की परिकल्पना की है।

उन्होंने कहा कि अन्य राष्ट्रों के उद्योग प्रतिनिधियों को भी धर्मशाला में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह मीट 7 और 8 नवंबर को होगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि विश्व प्रसिद्ध वैगनिंगेन यूनिवर्सिटी नीदरलैंड ने राज्य में कटाई एवं तुड़ान के बाद के अनुसंधान और कृषि खाद्य रोबोटिक्स में सहयोग करने के लिए गहरी रुचि दिखाई।

उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय पहले से ही हिमाचल प्रदेश में सीए स्टोर के क्षेत्र में कुछ परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है। इसी तरह राज्य में अंतरराष्ट्रीय कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए तक्षिंडा फाउंडेशन के साथ एमओयू हुआ। कांगड़ा जिले में गोल्फ रिजॉर्ट के लिए सीएम कॉप्र्स के साथ समझौता किया।

प्रधानमंत्री मोदी आएंगे धर्मशाला इन्वेस्टर मीट में

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश यात्रा पर जाने से पूर्व उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें 7 और 8 नवंबर, 2019 को धर्मशाला में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने आशा जताई कि दोनों देशों में राज्य सरकार द्वारा आयोजित रोड शो राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सहायक सिद्ध होगा।

डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी सरकार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से उनके चुनाव क्षेत्र की एक पीएचसी में डॉक्टर से हुई दुव्र्यवहार और डॉक्टरों की हड़ताल के बारे में पूछा गया तो सीएम ने कहा कि राज्य में डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। पीएचसी मामले में जांच एसपी खुद कर रहे हैं। दोषी पर कार्रवाई होगी। हमीरपुर रेप केस के मामले पर सीएम ने कहा कि आरोपी चाहे कोई भी क्यों न हो, जांच के बाद पूरा न्याय होगा।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams