News Flash
Jharkhand elections in 5 states

चुनाव आयोग ने की घोषणा, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान

एजेंसी। नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने शुक्रवार को 5 राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में 12 नवंबर से 7 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की।

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए बताया कि सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 नवंबर व 20 नवंबर को मतदान होगा। मध्यप्रदेश व मिजोरम में एक ही चरण में 28 नवंबर को व राजस्थान एवं तेलंगाना में 7 दिसंबर को मतदान कराए जाएंगे। पांचों राज्यों में एक साथ 11 दिसंबर को मतगणना होगी। चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही इन राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। रावत ने स्पष्ट किया कि तेलंगाना में निर्धारित कार्यकाल से पहले विधानसभा भंग किए जाने के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई थी।

संवाददाता सम्मेलन में चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा और अशोक लवासा भी मौजूद थे। रावत ने बताया कि 119 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा की नक्सल प्रभावित 18 सीटों पर पहले चरण में 12 नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए 16 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 23 अक्तूबर होगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 26 अक्तूबर तय की गई है। दूसरे चरण में राज्य की शेष 72 सीटों के लिए अधिसूचना 26 अक्तूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 2 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 3 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 5 नवंबर तय की गई है। इन सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा।

रावत ने बताया कि मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए दो नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 9 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 12 नवंबर और नामांकन पत्र वापसी की अंतिम तारीख 14 नवंबर तय की गई है। उन्होंने बताया कि राजस्थान की 200 और तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को मतदान होगा। इसके लिए 12 नवंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 19 नवंबर, नामांकन पत्रों की जांच 20 नवंबर और नामांकन पत्रों की वापसी की तिथि 22 नवंबर तय की गई है।

इन तारीखों को खत्म हो रहा कार्यकाल

छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को, मध्यप्रदेश विस का कार्यकाल 7 जनवरी को, राजस्थान विस का कार्यकाल 20 जनवरी व मिजोरम विस का कार्यकाल 15 दिसंबर को समाप्त होगा।

कर्नाटक की लोस-विस सीटों के लिए भी होगा उपचुनाव

चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले 3 नवंबर को कर्नाटक में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 2 सीटों के लिए उपचुनाव भी कराया जाएगा। राज्य की शिमोगा, बेल्लारी और मांद्या लोकसभा सीट तथा रामनगरम एवं जामखांडी विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 9 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। यहां नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्तूबर, नामांकन पत्रों की जांच 17 अक्तूबर, नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर तय की गई है।

कांग्रेस को अखरा संवाददाता सम्मेलन का समय बदलना

नई दिल्ली। कांग्रेस ने चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को संवाददाता सम्मेलन का समय बदले जाने को लेकर आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल खड़े किए और परोक्ष रूप से यह आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की वजह से आयोग ने यह कदम उठाया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि आपके सामने तीन तथ्य रखता हूं जिससे आप निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं।

पहला यह कि चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के लिए दिन में 12.30 बजे संवाददाता सम्मेलन बुलाया। उन्होंने कहा कि दूसरा तथ्य यह कि प्रधानमंत्री मोदी दिन में एक बजे अजमेर में जनसभा कर रहे हैं। तीसरा यह कि चुनाव आयोग ने अचानक से संवाददाता सम्मेलन का समय बदलकर तीन बजे कर दिया। सुरजेवाला ने सवाल किया कि क्या चुनाव आयोग स्वतंत्र है?

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams