News Flash
Scrub Typhus and Malaria

हिमाचल दस्तक। बिलासपुर  : बिलासपुर में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा राजकीय माध्यमिक पाठशाला डियारा सैक्टर में डेंगू व स्क्रब टायफस के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जन सूचना एवं शिक्षा अधिकारी (स्वास्थ्य विभाग) रोमा शर्मा द्वारा की गई। रोमा शर्मा ने बच्चों को जलजलित रोगों, डेंगू, स्क्रब टायफस और मलेरिया के प्रति बच्चों को पाठ पढ़ाया। वहीं उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने इर्द-गिर्द साफ सफाई रखें। किसी भी व्यक्ति को अगर किसी भी प्रकार का बुखार होता है तो वह तुंरत चिकित्सक की सलाह लें अन्यथा बिना चिकित्सक की सलाह से कोई भी दवा न ले।

रोमा शर्मा ने बच्चों को बताया कि स्क्रब टायफस जैसे बिमारी में तेज बुखार, जोड़ो में दर्द, कंपकपी के साथ बुखार, शरीर में ऐंठन, अगडन या शरीर टूटा हुआ लगना, अधिक संक्रमण में गर्दन बाजुओं के नीचे कुल्हों के ऊपर गिल्टियां होना। इत्यादि स्क्रब टायफस बिमारी के लक्षण है। इस दौरान अगर किसी भी व्यक्ति या फिर आस-पास किसी को भी इस प्रकार का लक्षण पाया जाता है, तो तुरंत चिकित्सक के पास अपनी जांच करवाएं। इस मौके पर स्वास्थ्य विभाग से पर्यवेक्षण राज ठाकुर, पवना, किरण गुप्ता, आशा वकर्ज अंजना, आशा व डियारा स्कूल से श्याम लाल सहित स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।
अनूप शर्मा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams