News Flash

25 किलोमीटर दूर ज्वाली जाने को मजबूर हो रहे किसान

नितिन भारद्वाज : नगरोटा सूरियां : कृषि विभाग के नगरोटा सूरियां स्थित कृषि विषयवाद विशेषज्ञ कार्यालय के तहत कृषि बीज बिक्री केंद्र में कोई भी कर्मचारी नहीं होने से ताला लटका दिया गया है।

 किसानों को बीज लेने के लिए 25 किमी दूर ज्वाली जाना पड़ रहा है। जिससे उन्हें भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। ज्वाली विधानसभा हल्के के किसानों को उत्तम व आधुनिक खेती की जानकारी व उत्तम किस्म के बीज उपलब्ध करवाने के लिए कृषि विभाग का विषयवाद विशेषज्ञ कार्यालय नगरोटा सूरियां ब्लॉक मुख्यालय में खोला गया है व इसके तहत नगरोटा सूरियां, हरसर, अमलेला, बरियाल, गुलेर, कोटला, ज्वाली, त्रिलोकपुर व दुराना में कृषि एक्सटेंशन कार्यालय खोले गए हैं, ताकि किसानों को घर द्वार पर कृषि बीज उपलब्ध करवा कर आधुनिक खेती का फायदा पहुंचाया जा सके।
ज्वाली और कोटला को छोड़  बाकी सभी एक्सटेंशन कार्यालय बंद पड़े हैं। कृषि विभाग विषयवाद विशेषज्ञ कार्यालय नगरोटा सूरियां में कृषि विकास अधिकारी व अतिरिक्त कृषि विकास अधिकारी का पद क्रमश: ढाई और पांच सालों से खाली पड़े हैं। एक्सटेंशन अधिकारी (एईओ) का पद 5 साल से खाली पड़ा है। काम चलाने के लिए गुलेर एक्सटेंशन कार्यालय के कृषि एक्सटेंशन अधिकारी की नगरोटा सूरियां में प्रतिनियुक्ति की गई थी, लेकिन उसका भी तबादला हो जाने से कृषि बीज बिक्री केंद्र में ताला लग गया है।

पंचायत समिति ने प्रस्ताव डालकर विभाग को भेजा है : सतीश मेहरा

नगरोटा सूरियां ब्लॉक समिति सदस्य सतीश मेहरा का कहना है कि कृषि विभाग में खाली पदों को भरने के लिए कई बार समिति ने बैठक में प्रस्ताव डाल कर कृषि विभाग व मुख्यमंत्री से गुहार की है। हरसर एक्सटेंशन कार्यालय में एईओ का पद 5 साल से, अमलेला में 10 साल से, बरियाल में 10 साल से गुलेर में एक महीने से, त्रिलोकपुर व दुराना में 17 साल से कृषि एक्सटेंशन अधिकारियों के पद खाली चले आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देहरा में दो दो कृषि एक्सटेंशन अधिकारी हैं, विभाग को चाहिए कि उनमें से एक कि प्रतिनियुक्ति नगरोटा सूरियां कृषि बीज केंद्र में की जाए। ताकि किसानों को समय पर उत्तम बीज उपलब्ध हो सकें।
कृषि निदेशालय को कर दिया है सूचित : डा. कंवर
“नगरोटा सूरियां कृषि विषयवाद विशेषज्ञ कार्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरएस कंवर का कहना है कि कृषि बीज बिक्री केंद्र में कोई भी कर्मचारी नहीं होने से ताला लटकाना पड़ा है और इसकी सूचना कृषि निदेशालय को दे दी गई है व खाली पदों का ब्यौरा कृषि विभाग को हर महीने भेज जाता है।”

शीघ्र भरे जाएंगे खाली पद : कृषि मंत्री

कृषि मंत्री रामलाल मार्कण्डेय का कहना है कि कृषि विभाग में खाली पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही खाली पद भरे जाएंगे।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams