News Flash

 नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार मिलन कार्यक्रम का आयोजन

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। बिलासपुर : बिलासपुर में वीरवार को विश्व संवाद केंद्र की ओर से नारद जयंती के उपलक्ष्य में पत्रकार मिलन कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें पत्रकारों ने काफी संख्या में भाग लिया।

इस कार्यक्रम मे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के उत्तर क्षेत्र प्रचार प्रमुख अनिल कुमार ने मुख्यवक्ता के रूप में शिरकत की। जबकि सेवानिवृत प्रधानाचार्य प्रेम लाल शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। व जिला लोक संपर्क अधिकारी अमीन चिश्ती ने विशिष्ट के रूप में शिरकत की। इस अवसर पर मुख्यवक्ता राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के उत्तर क्षेत्र प्रचार प्रमुख अनिल कुमार ने नारद जयंती के महत्व पर चर्चा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक अनिल ने बताया कि देवऋषि नारद ने अपना सम्पूर्ण जीवन समाज के कल्याण व देवताओ के लिए समर्पित कर दिया। जिस प्रकार समाज मे देवऋषि नारद की गलत छवि को समाज में प्रचारित किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि मीडिया समाज का दर्पण है।

आधुनिकता के दौर में भारतीय परंपराएं व परिस्थितियां बदली हैं। तथा इस दिशा में सोच भी बदली है। उन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में भारतीय स्वतंत्रता के आंदोलन में अहम भूमिका निभाने वाले पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी की भूमिका पर चर्चा काते हुए कहा कि आजादी से पहले जिस व्यक्ति ने पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य किया , वह स्वतंत्रता सेनानी बन गया। उन्होंने इसके अलावा पंडित मदन मोहन मालवीय, डा. हेडगेवार व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए गए योगदान पर प्रकाश डाला। उन्होंने पत्रकारिता क्षेत्र में पत्रकारों के समक्ष आने वाली कठिनाईयों पर भी विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर सेवानिवृत प्रधानाचार्य प्रेम लाल शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में मर्हिष नारद को पत्रकारिता का जनक कहा जाता है। उन्होंने कहा कि विश्व संवाद केंद्र समाचार संस्था नही बल्कि विचार संस्था है।

सूचना का संकलन वितरण करने के लिए विश्व संवाद केंद्र स्थापित किया गया है। विश्व संवाद केंद्र राष्ट्रीय विषयए राष्ट्रीयता संबंधी विचार एवं दृष्टिकोण की सूचना एवं जानकारी के संकलन एवं वितरण के लिए है। इस कार्यक्रम में पत्रकारों की ओर से रणवीर ठाकुर व अभिषेक सोनी ने अपने विचार रखे तथा वर्तमान समय में पत्रकारों को आ रही चुनौतियों की चर्चा की। लोक संपर्क अधिकारी मोहम्मद अमीन चिस्ती ने इसे एक अच्छा प्रयास बताया और कहा कि इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए। कार्यक्रम में एपीआरओ मीना बेदी, पुष्पेंद्र , शांति स्वरूप व शिव नडडा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

अनूप शर्मा

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams