News Flash
heavy rain

मौसम विभाग ने 19 राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

एजेंसी। नई दिल्ली : मौसम विभाग द्वारा व्यक्त पूर्वानुमान के मुताबिक एक से तीन जुलाई तक मानसून की सक्रियता हिमालय के तराई क्षेत्र में रहेगी।

इसके परिणामस्वरूप पश्चिमी हिमालयन क्षेत्र में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश के उत्तरी इलाकों में अधितर स्थानों, जबकि पंजाब, हरियाणा और बिहार के कुछ इलाकों में रविवार से मंगलवार तक मूसलाधार बारिश होने की आशंका जताई गई है। देशभर के कई राज्यों में आने वाले 3 दिनों में दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित 19 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने 19 राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले दो दिनों से जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, उत्तराखंड सहित आंध्र प्रदेश के उत्तर के तटवर्ती और मध्यवर्ती जिलों में भारी बारिश हो रही है। आंध्र प्रदेश में भूस्खलन और भारी बारिश की वजह से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 5 मछुआरे लापता बताए जा रहे हैं।

वहीं दूसरी तरफ मौसम की पहली बारिश में ही जम्मू-कश्मीर की झेलम सहित सभी नदियां भारी उफान पर हैं। राज्यपाल एनएन वोहरा ने भारी बारिश और उफनती नदियों को देखते हुए अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। जिसमें किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने की तैयारियों पर बातचीत की गई। देश भर के मौसम की बात करें तो कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जिसके चलते जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा लगातार हो रही है।

पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों में भी मध्यम से भारी वर्षा हो रही है। हरियाणा, दिल्ली, एनसीआर और उत्तरी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान बताया जा रहा है। पश्चिमी तट पर बनी ट्रफ महाराष्ट्र से केरल तक सक्रिय है। इसके चलते कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

जेएंडके में बाढ़, तीन मरे

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के बाद आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य में बाढ़ की घोषणा कर दी गई है। बाढ़ में 3 लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन ने शनिवार को बाढ़ अलर्ट जारी करने के साथ 12वीं तक के स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए। घाटी के सभी जिलों में बाढ़ नियंत्रण कक्ष व हेल्पलाइन स्थापित कर दी गई है। इन जगहों पर संबंधित जिला मेजिस्ट्रेट व्यक्तिगत तौर पर राहत और बचाव तैयारियों में जुटे हुए हैं।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams