Now the effect of the ban on cancellation has become clear: Manmohan

नोटबंदी मनमोहन : नई दिल्ली :  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नोटबंदी के दो साल पूरे होने के मौके पर बृहस्पतिवार कोनरेंद्र मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर निशाना साधाऔर कहा कि अर्थव्यवस्था की तबाही वाले इस कदम काअसर अब स्पष्ट हो चुका है तथा इससे देश का हर व्यक्ति प्रभावित हुआ।

सिंह ने एक बयान में भी कहा कि मोदी सरकार कोअब ऐसा कोई आर्थिक कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे अर्थव्यवस्थाके संदर्भ में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो। उन्होंने कहा, नरेंद्र मोदी सरकार ने 2016 में त्रुटिपूर्णढंग से और सही तरीके से विचार किए बिना नोटबंदी का कदमउठाया था। आज उसके दो साल पूरे हो गए। भारतीय अर्थव्यवस्था औरसमाज के साथ की गई इस तबाही का असर अब सभी के सामने स्पष्ट है।

सिंह ने कहा, नोटबंदी से हर व्यक्ति प्रभावित हुआ, चाहे वह किसीभी उम्र का हो, किसी लैंगिक समूह का हो, किसीधर्म का हो, किसी पेशे का हो। हर किसी पर इसका असर पड़ा। उन्होंने कहा कि देश के मझोले और छोटे कारोबारअब भी नोटबंदी की मार से उबर नहीं पाए हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर, 2016 कोनोटबंदी की घोषणा की जिसके तहत, उन दिनों चल रहे 500रुपए और एक हजार रुपए के नोट चलन से बाहर हो गए थे।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams