जिला भर में शुरू हुआ विशेष अभियान , घर-घर जाकर दी जा रही एफएमडी वेक्सिन

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। धर्मशाला : पशुओं को खुर-मुंह की बीमारी से मुक्त करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए जिला भर में पशुपालन विभाग द्वारा विशेष अभियान शुरू किया गया है।

अभियान के तहत लोगों के पालतू पशुओं को घर-घर जाकर फुट एंड माउथ डिसीज (एफएमडी) वैक्सीन दी जा रही है। इसके लिए विभाग ने फील्ड स्टाफ को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। पशुपालन विभाग धर्मशाला के डिप्टी डायरेक्टर डा. अजमेर सिंह डोगरा ने बताया कि जिला में यह अभियान 30 जून तक चलेेगा। विभागीय जानकारी के अनुसार गाय, बैल, भैंस और सूअरों को खुर मुंह की बीमारी हो जाती है। पालतू पशुओं को एफएमडी वैक्सीन देने के लिए सुबह व शाम के समय पशुपालन विभाग के कर्मचारी पशुपालकों के घर दस्तक देंगे। उन्होंने बताया कि एफएमडी वैक्सीन छह माह में एक बार दी जाती है।
अभियान के तहत विभाग ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि कोई भी पशु एफएमडी  वैक्सीन से छूटना नहीं चाहिए। विभाग का कहना है कि एक भी पशु छूट जाता है तो यह बीमारी  फैल सकती है, ऐसे में स्टाफ को सभी पशुओं को खुर मुंह बीमारी से बचाव के लिए एफएमडी वैक्सीन देने की बात कही गई है। विभागीय जानकारी के अनुसार खुर-मुंह की बीमारी होने पर दुधारू पशुओं के दूध में कमी आ जाती है। वैक्सीन रखने में भी पूरी एहतियात बरती जाती है। जानकारी के अनुसार एफएमडी वैक्सीन जहां रखी जाती है, वहां तापमान 5 से 7 डिग्री से अधिक नहीं होना चाहिए, इसके लिए विभाग ने कांगड़ा में कोल्ड स्टोर बनाया है, जहां इस वैक्सीन को रखने की व्यवस्था की है। वहीं इसके लिए विशेष रूप से तैयार वैन भी विभाग  के पास उपलब्ध है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams