News Flash
Rajya Sabha by-election: Manmohan Singh filed nomination

जयपुर:  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राजस्थान सेराज्यसभा के उपचुनाव के लिए मंगलवार को यहां नामांकनपत्र दाखिल किया। राज्य विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी के सामने सिंह ने अपनेनामांकन के चार सैट दाखिल किए।

नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद सिंह ने उन्हें नामांकितकरने के लिए कांग्रेस पार्टी का आभार जताया। इसकेसाथ ही उन्होंने मदन लाल सैनी के परिवारजनों के लिए सांत्वनाव्यक्त की। भाजपा के राज्यसभा सदस्य सैनी के निधन से यह सीटखाली हुई है जिनका जून में निधन हो गया था।सिंह ने कहा कि वह राज्य की जनता के हित के लिएजो बन पड़ेगा, करेंगे।  उन्होंने कहा, मैं कांग्रेस पार्टी और राजस्थान के मुख्यमंत्रीअशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट तथा कांग्रेस पार्टी केसभी सदस्यों के लिए आभारी हूं कि उन्होंने मुझे राज्यसभा कीइस रिक्त सीट के लिए नामित किया है।

राजस्थान की जनता एवं कांग्रेस पार्टी का आभार जताते हुएउन्होंने कहा कि वह प्रदेश की जनता के हितों केलिए हरसंभव प्रयास करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट,कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, राज्य सरकार मेंसंसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचेतक महेश जोशी,स्वास्थ्य मंत्री रघ शर्मा सहित राज्य के अनेक मंत्री व वरिष्ठ नेताउनके साथ थे।
विधानसभा में कांग्रेस के बहुमत को देखते हुए राज्यसभाउपचुनाव में सिंह (86) के जीतने की पूरी संभावना है।

राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं। इनमें से दो फिलहालखाली हैं। कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं जबकि उसकेगठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक है। भारतीयजनता पार्टी के पास 72, बहुजन समाज पार्टी के पास छह, भारतीयट्राइबल पार्टी, माकपा व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी केपास दो दो विधायक है। 13 निर्दलीय विधायक हैं तो दो सीट खाली हैं।

सत्तारूढ़ कांग्रेस के पास 12 निर्दलीय एवं बसपा के विधायकोंका बाहर से समर्थन भी है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहनसिंह लगभग तीन दशक तक असम से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होतेरहे। वह 1991 से 2019 तक लगातार पांच बार राज्यसभा सदस्य रहे और2004 से 2014 तक लगातार दो बार प्रधानमंत्री पद पर रहे।

राजस्थान में राज्यसभा के उपचुनाव के लिए नामांकन 14 अगस्ततक दाखिल किए जा सकते हैं। मतदान 26 अगस्त को होगा।उसी दिन मतों की गणना होगी। चुनाव प्रक्रिया 28 अगस्त कोपूरी हो जाएगी। राजस्थान से राज्यसभा की दस सीटें हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]