Sanjay Kumar from Hamirpur reached home by climbing Everest

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। हमीरपुर : हवलदार संजय कुमार ने एवरेस्ट चोटी फतह कर हमीरपुर का ही नहीं बल्कि प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। एवरेस्ट चोटी फतह कर घर पहुंचकर गांव के लोगों ने और परिजनों ने उनका भव्य स्वागत किया।

संजय कुमार उपमंडल बड़सर के गांव लोहराली के रहने वाले हैं। हैरानी की बात है कि स्वागत समारोह के दौरान प्रशासन व स्थानीय पंचायत की तरफ से कोई भी प्रतिनिधि नहीं पहुंचा। हालांकि देर रात स्थानीय विधायक इंद्रदत्त लखनपाल उन्हें बधाई देने के लिए पहुंचे। संजय कुमार व परिजनों ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा हि इस उपलब्धि के बावजूद प्रशासन की अनदेखी के चलते उन्हें जिंदगी भर मलाल रहेगा। बुद्धिजीवियों का कहना है कि एक तरफ सरकार व प्रशासन खेलों को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के आयोजनों व योजनाओं पर करोड़ों रुपये खर्च कर रही है। वहीं, दूसरी तरफ इतनी बड़ी उपलब्धि को नजरअंदाज करना समझ से परे हैं।

हालांकि एवरेस्ट चोटी फतह करने के बाद उन्हें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन, आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत व राज्यपाल अरुणाचल प्रदेश बीडी मिश्रा द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। बता दें कि संजय कुमार जिला हमीरपुर से एवरेस्ट पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति हैं। साल 1999 में भारतीय सेना में भर्ती होने वाले संजय काफी संघर्ष के बाद इस मुकाम पर पहुंचे हैं। पिता के देहांत के बाद माता कर्मी देवी के प्रोत्साहन से उन्होंने 2005 में माउंटेन कोर्स किया और इंस्ट्रक्टर बने। उन्होंने माउंट गोरीचन 6488, माउंट त्रिशूल 7120 व माउंट लोवोचे 6135 मीटर की चोटियों पर भी फतह हासिल की है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams