News Flash

अध्यात्मिक मार्ग और मूल्य आधारित शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए मिला सम्मान

हिमाचल दस्तक। नाहन : कलगीधर ट्रस्ट, सोसायटी व गुरूद्वारा बडू़ साहिब के अध्यक्ष संत बाबा इकबाल सिंह को शिरोमणि पंथ रतन (सिख समाज के बहुमूल्य हीरे) से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान उन्हें तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब में वहां के  जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह खालसा द्वारा दिया गया।

यह खिताब बाबा इकबाल सिंह के दस गुरु साहिबान द्वारा दर्शाए आध्यात्मिक मार्ग को सांसारिक ज्ञान के साथ जोड़ कर मूल्य आधारित शिक्षा के माध्यम से प्रचारित एवं प्रसारित करने और सिख धर्म व बाणी को संसार भर में फैलाने के लिए उनके योगदान, असाधारण सेवाएं के प्रति सराहना को दर्शाता है। 1986 में हिमाचल प्रदेश के कृषि निदेशक पद से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने बडू साहिब की शांतिपूर्ण तलहटी में केवल 5 बच्चों से एक स्कूल की शुरुआत की थी। वर्तमान में कलगीधर ट्रस्ट, सोसाइटी बडू साहिब के अधीन 129 स्कूल, 2 विश्वविद्यालय, 1 ऑनलाइन विश्वविद्यालय, 3 नशा मुक्ति केंद्र, 6 शिक्षक प्रशिक्षण केंद्र और 1 अस्पताल चल रहा  है।
यह सभी संस्थान बाबा इकबाल सिंह की क्रांतिकारी सेवाओं को प्रतिबिंबित करते हुए सिख धर्म के प्रति उनकी भक्ति और जुनून की अभिव्यक्ति करते है। इतना ही नहीं आईआईएम अहमदाबाद ने अकाल अकादमियों को एक केस स्टडी के लिए चुना।  जिसने सभी आईआईएम में से  फिलिप थॉमस मेमोरियल पुरस्कार जीता और इस केस स्टडी को हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू पर भी सूचीबद्ध किया गया है।

क्या है शिरोमणि पंथ रतन :

शिरोमणि पंथ रतन शीर्षक का शाब्दिक अर्थ है  वैश्विक सिख समुदाय के हीरे।  यह सम्मान सिख समुदाय को समर्पित असाधारण और मेधावी सेवाओं के लिए तख्तों में से किसी एक तख्त द्वारा किसी व्यक्ति को दिया जाने वाला उच्चतम सम्मान का खिताब है। इससे पहले ये सम्मान सिख समुदाय के लिए किये कार्यों के लिए एस गुरचरण सिंह तोहरा, मास्टर तारा सिंह, ज्ञानी संत सिंह मस्कीन, हरभजन सिंह खालसा योगी, उनकी पत्नी बीबी इंद्रजीत कौर, भाई जसबीर सिंह और बाबा हरभजन सिंह हरियाँ बेलां वाले को दिए गए थे। बीबी इंद्रजीत कौर के अलावा सभी पुरस्कार मरणोपरांत थे। यह पहली बार है कि बाबा इकबाल सिंह को यह सम्मान उनके जीवनकाल के दौरान दिया गया है।
चंद्र ठाकुर, नाहन  

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams