News Flash
Ski resorts to be built in snowy districts

दिल्ली में साइन हुए 1000 करोड़ रुपये निवेश के एमओयू, रोड शो में सीएम ने बताए राज्य में पैसा लगाने के फायदे

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने नई दिल्ली में डेढ़ दर्जन औद्योगिक घरानों के साथ बैठक की, जिसमें हिमाचल में नवंबर माह में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को लेकर चर्चा हुई। इस दौरान निजी क्षेत्र की तीन बड़ी कंपनियों के साथ लगभग 1000 करोड़ के निवेश के लिए एमओयू भी साइन किए गए।

हिमाचल की एकमात्र एविएशन कंपनी स्की हिमालयाज रोप-वे के साथ 500 करोड़ लागत के रोपवे, स्की रिजॉर्ट, हेली स्की, हेली टैक्सी और हेली सफारी के प्रोजेक्ट के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। स्की कंपनी की ओर से मैनेजिंग डायरेक्टर अमिताभ शर्मा और हिमाचल सरकार की ओर से अतिरिक्त मुख्य सचिव, पर्यटन, रामसुभग सिंह ने हस्ताक्षर किए। स्की हिमालयाज और रोपवे हिमाचल के उद्यमियों द्वारा बनाई गई कंपनी है, जो स्विस कंपनी एयर जरमाट का संयुक्त उपक्रम है। इस प्रोजेक्ट के तहत यह कंपनी चांशल, कुल्लू-मनाली, लाहौल स्पीति और प्रदेश के उन जिलों में जहां बर्फ पड़ती है, वहां स्की रिजॉर्ट बनाएगी।

कंपनी द्वारा चांशल एरिया में स्की सेंटर भी विकसित किया जाएगा। समझौता ज्ञापन के तहत यह कंपनी प्रदेश में आपदा के समय प्रशासन को राहत व बचाव कार्य संचालित करने में भी मदद करेगी। कंपनी के पास इस समय एक हेलिकॉप्टर पहले से हैं और दूसरा हेलिकॉप्टर भी शीघ्र ही कंपनी के पास उपलब्ध होगा। कंपनी द्वारा कुल्लू-मनाली को इसका बेस बनाया गया है। फील्ड फ्रेश फूड कंपनी द्वारा हिमाचल में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने में अपनी गहरी रुचि दर्शाई गई। कंपनी की एक टीम अपने पूरे प्रस्ताव के साथ जल्दी ही हिमाचल आकर अधिकारियों से बैठक करेगी।

ओयो इंडिया एंड साउथ एशिया ग्रुप द्वारा हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों को और अधिक सुविधाएं देने के लिए होटल चेन के विस्तार की पेशकश की गई। कंपनी की ओर से बताया गया कि राज्य के 36 शहरों और नगरों में उनकी होटल इकाइयां और कमरे हैं और करीब 5 हजार लोगों को कंपनी द्वारा रोजगार मुहैया करवाया गया है। मुख्यमंत्री के साथ उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, मुख्य सचिव बीके अग्रवाल और शीर्ष अधिकारी मौजूद थे।

राज्य में 700 फ्लैट बनाएगी सत्या डेवल्पर्स

सत्या डेवल्पर्स कंपनी के साथ आवास निर्माण क्षेत्र में 300 करोड़ से अधिक राशि के एमओयू पर भी हस्ताक्षर किए गए। यह कंपनी मध्यम वर्ग के लिए 700 से एक हजार आवास निर्मित करेगी। इसके अलावा प्योरमैजिक्स लिमिटेड कंपनी के साथ भी करीब 50 करोड़ रुपये से एक एलगे फार्मिंग एंड प्रोसेसिंग टू एक्सट्रेक्ट प्रोजेक्ट पर एमओयू किया गया। इसके तहत इस कंपनी द्वारा शेवाल की खेती से एंटी ऑक्सीडेंट पदार्थ निकालकर इसे एंटी सेंसटाइजर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

बल्ह एयरपोर्ट में मदद करेगी ट्रांस मेटालाइट

मुख्यमंत्री के साथ भेंट के दौरान ट्रांस मेटालाइट इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा मंडी जिला की बल्ह घाटी में प्रस्तावित प्रदेश के सबसे बड़े हवाई अड्डे का निजी क्षेत्र में निर्माण के लिए अपनी टीम भेजकर इसकी संभावनाएं तलाशने और अपनी विशेषज्ञता व सहयोग प्रदान करने की पेशकश की गई। मुंजाल ऑटो कंपनी द्वारा प्रदेश में वाटर बॉटलिंग प्लांट लगाने के क्षेत्र में बड़े निवेश की इच्छा जताई गई। एयर वन एविएशन कंपनी द्वारा राज्य में कृषि बागवानी व अन्य क्षेत्रों में ड्रोन टेक्नोलॉजी उपलब्ध करवाने का प्रस्ताव दिया गया।

 

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams