News Flash
Solar Plant to Buy Electricity Board

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा से बैठक में हुआ फैसला, 21 और 22 नवंबर को शिमला में होगा ऊर्जा मेला

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : रूफ टॉप सोलर प्लांट से अब बिजली खरीदने के लिए राज्य बिजली बोर्ड राजी हो गया है। हालांकि पिछले महीने बोर्ड ने सरकार को साफ कह दिया था कि सोलर प्लांट से बिजली नहीं खरीदे जाएंगे, लेकिन सोमवार को ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा के साथ हुई बोर्ड की अहम बैठक में बिजली खरीदने का निर्णय लिया गया।

प्रदेश सचिवालय में यह बैठक आयोजित की गई। इसमें बिजली बोर्ड के चेयरमैन डॉ. श्रीकांत बाल्दी और बिजली बोर्ड के एमडी जेपी कलटा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। छत पर सोलर पावर प्लांट लगाने को लेकर मंत्री अनिल शर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में छत पर लगने वाले ग्रिड से जुड़े सोलर पावर प्लांट का व्यापक प्रचार व प्रसार करने पर चर्चा की गई। बताया गया कि इन संयंत्रों को लगाने के लिए कुल लागत 53 हजार 150 रुपये है। नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 70 प्रतिशत सब्सिडी व राज्य सरकार द्वारा भी 4 हजार रुपये प्रति किलोवाट हिमऊर्जा के माध्यम से सब्सिडी दी जा रही है।

राज्य सरकार की सब्सिडी उपभोक्ता के खाते में जमा होगी। जानकारी के मुताबिक राज्य बिजली बोर्ड अतिरिक्त उत्पादित ऊर्जा को राज्य नियामक आयोग द्वारा निर्धारित दर पर खरीदेगा। इन सयंत्रों के बारे लोगों में जागरुकता उत्पन्न करने के लिए राज्य स्तर पर व्यापक अभियान चलाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने पहली बार प्रदेश में ऊर्जा मेला आयोजित करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में शिमला और मंडी में ऊर्जा मेलों का आयोजन किया जाएगा। शिमला में यह मेला 21-22 नवंबर और मंडी में 3-4 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। मेलों के दौरान लोगों को इन संयंत्रों के बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी और जो व्यक्ति इन सयंत्रों को लगाने के इच्छुक हैं, उन्हें मेले के दौरान बिजली बोर्ड द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। पहले दिन सभी औपचारिक्ताएं पूरी की जाएंगी और मेले के दूसरे दिन प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री द्वारा स्वीकृत पत्र दिया जाएगा।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams