Entrance test for new session in HPU

पहले दिन हुई केमिस्ट्री, जियोलॉजी और गणित की परीक्षा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : एचपीयू में नए सत्र में प्रवेश लेने के लिए परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। प्रवेश परीक्षा के पहले दिन बुधवार को एमएसई जियोलॉजी, एमएसई केमिस्ट्री और गणित की परीक्षा आयोजित की गई।

प्रवेश परीक्षा के लिए प्रदेश के अलग अलग स्थानो से सैकड़ो छात्र परीक्षा देने आए थे। एचपीयू की ओर से 2019-20 सत्र के लिए यह परीक्षाएं करवाई जा रही हैं। विभिन्न विभागों में अलग अलग विषय के लिए 22 जून तक परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएगी। प्रवेश परीक्षा में मैरिट में रहने वाले छात्रों को ही एचपीयू में प्रवेश मिल पाएगा। हर विषय में एचपीयू की ओर से सीटें निर्धारित की गई हैं, जिसके कारण परीक्षा में मेरिट में रहने वाले छात्रों को ही परीक्षा में प्रवेश मिल पाएगा।

मेरिट में आने के बाद एचपीयू प्रशासन की ओर से छात्रों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उसके बाद ही छात्रों को परीक्षा में प्रवेश मिल पाएगा। नए सत्र में प्रवेश के लिए पहले 20 मई से परीक्षाएं होनी थी, लेकिन एचपीयू प्रशासन की ओर 20 और 21 मई को होने वाली परीक्षाओं की तिथि में बदलाव किया है।
ऐसे में अब यह परीक्षा 22 मई से 22 जून तक होनी हैं। परीक्षा शुरू होते ही राजनीतिक छात्र संगठनों ने एचपीयू में छात्रों की सहायता के लिए टीमें बनाई ली हैं। प्रवेश परीक्षा के दिन छात्रों को किसी तरह की दिक्कत न आए इसके लिए छात्रों की सहायता कर रहे हैं।

कब किस विषय की परीक्षा

22 मई एमएसई केमिस्ट्री, एमएसई जूलॉजी, एमएसई गणित,
23 मई एमए इकानॉमिक्स, एमए हिस्ट्री, एमए इंग्लिश
24 मई एमए योगा, एमएड, एमए सोशयोलॉजी
25-27 मई एमए फिजिकल एजुकेशन, एमपीएड
27 मई एमए संस्कृत
28 मई एमए रूरल डवलमेंट, एमए एमए पब्लिक एड और एमजेएमसी
29 मई एमए सोशल वर्क, एमए साइकोलजी, एमए विजुअल आर्टस, एम म्यूजिक
30 मई एमएबीई, एमए ट्रांसलेशन, एमए पॉॅलीटीकल साइंस, बीकॉम, एमएसई फिजिक्स और बॉटनी
31 मई एमएफए, एमएसई जिओग्रॉफी, एमए हिंदी
०3 जून एमएसई एनवायरमेंट सांइस
०4 जून एमबीए रूरल डवलमेंट
22 जून एलएलबी

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams