Telemedicine in Lahoul-Spiti, Pangea

दिल्ली में स्वास्थ्य सम्मेलन में बोले स्वास्थ्य मंत्री परमार, कहा, एम्स की स्थापना के लिए 1351 करोड़ राशि स्वीकृत भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी पूरी

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : अब लाहौल-स्पीति और पांगी में भी टेलीमेडिसिन की सुविधा शुरू कर दी गई है। दूरदराज के क्षेत्रों के लिए काफी बड़ा लाभ मिला है। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित असैस टू मेडिकल प्रोड्क्टस-अचिविंग द एसडीजीएस के द्वितीय विश्व सम्मेलन में भाग लिया।

सम्मेलन की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने की जबकि केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री अश्वनी कुमार चौबे भी इस अवसर पर उपस्थित थे। यह सम्मेलन नई दिल्ली स्थिति प्रवासी भारतीय केंद्र में आयोजित किया गया। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में गुणात्मक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिले के कोठीपुरा में एम्स की स्थापना के लिए 1351 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है जिसके लिए सरकार द्वारा भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया भी लगभग पूरी कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमन्त्री चिकित्सा सहायता कोष का गठन किया गया है ताकि विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों को इससे सहायता प्रदान की जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना को लागू किया गया है और इसके तहत राज्य के 22 लाख लोग लाभान्वित होंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत 4,83,693 परिवार पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत इलाज के लिए पंजीकृत 175 निजी चिकित्सा संस्थानों को सूचीबद्ध किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूर-दराज के 50 स्वास्थ्य उप.केन्द्रों को टेलीमैडीसन सुविधा के अन्तर्गत लाया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में हमारे प्रदेश के बहुत से मानक देश के अन्य राज्यों की तुलना में काफी बेहतर हैं।

प्रदेश में बाइक एंबुलेंस भी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश उत्तरी भारत का ऐसा पहला राज्य है जहां बाईक एम्बुलेंस सेवा आरम्भ की गई है। यह सेवा फस्ट रिस्पांडर बाईक के नाम से भी जानी जाती है। इस सेवा की सुविधा दुर्घटना और आपात स्थिति में 108 नम्बर पर कॉल कर प्राप्त की जा सकती है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams