News Flash

देर रात तक फोरलेन में पत्थरों को तोडऩे का चल रहा है कार्य , क्षेत्र के लोग हो रहे हैं परेशान, आवाज के चलते चैन की नींद भी नहीं सो पाते हैं लोग

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। कुल्लू :  कुल्लू-मनाली में फोरलेन का कार्य इन दिनों युद्ध स्तर पर चला हुआ है। फोरलेन ऑथेरिटी की ओर से देर रात तक फोरलेन में कटिंग आदि के कार्य को किया जा रहा है, ताकि जल्द से जल्द फोरलेन को बनाया जा सके।

क्षेत्र में देर रात तक फोरलेन की आड़ में आने वाले पत्थरों को तोड़ा जा रहा है। जिससे कि क्षेत्र के लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जिया क्षेत्र में फोरलेन के कार्य में जुटी मशीनें रात के करीब तीन-तीन बजे तक पत्थरों को तोड़ रही है। जिस कारण इन दिनों मौहल, पिरड़ी, गांधीनगर आदि क्षेत्र के लोगों को काफी दिक्कतें हो रही है। क्षेत्र के लोग आवाज के कारण चैन की नींद भी नहीं सो पा रहे है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि फोरलेन ऑथेरिटी नियमों की जमकर धज्जियां उड़ा रही है।
एक तो जिया क्षेत्र में फोरलेन के कार्य में जो ठेकेदार जुटा हुआ है उसने माननीय कोर्ट के नियमों को भी पूरी तरह से ताक पर रखा हुआ है। यहां पर किसी भी तरह की कोई डंपिंग साइट नहीं बनाई गई है। जिसके चलते फोरलेन की कंटिंग से निकल रही सारी मिट्टी को सरेआम व्यास दरिया में फैंका जा रहा है। इतना ही नहीं जिला प्रशासन कुल्लू इस कंपनी पर कई बार लाखों रुपयों का जुर्माना भी कर चुका है, लेकिन उसके बाबजूद भी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि अगर डंपिंग साइट बनाने की कोशिश करते हैं तो उस पर ‘यादा खर्चा आएगा तथा जुर्माना कम ही हो रहा है।
ऐसे में यहां पर एनजीटी के नियमों की भी जमकर अवहेलना की जा रही है। इस क्षेत्र के बुद्धि जीवी लोगों ने प्रदेश सरकार और प्रशासन से मांग की है कि कंपनी पर कड़ी कार्रवाई कर पर्यावरण को बचाने की कोशिश की जाए। इसके साथ ही देर रात तक जिस तरह से ध्वनि प्रदूषण किया जा रहा है उसको भी रूकवाया जाए ताकि क्षेत्र के लोग रात के समय कम से कम चैन की नींद तो ले सकें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams