News Flash
Una-Nangal, Jojo Rail Line Ho Survey: Bhanot

हिमाचल दस्तक : पूजा मनकोटिया: ऊना। ऊना जनहित मोर्चा अध्यक्ष राजीव भनोट में मांग उठाई है कि रेलवे नेटवर्क को जिला ऊना में मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ऊना, नंगल-जैजो रेलवे लाइन के सर्वे को करें, ताकि एक बेहतरीन रेल ट्रैक और जिला ऊना में मिल सके।

उन्होंने कहा कि इससे पहले भी कई बार जैजो तक रेल लाइन का मसला उठाया जा चुका है और एक बार केंद्रीय रेल बजट के सर्वे में भी इसे डाला गया था, लेकिन इस पर काम नहीं हो पाया। जबकि यह रेल लाइन कुछ किलोमीटर की है और जल्दी बन सकती है। रेल लाइन की कोस्ट भी कम आएगी। भनोट ने कहा कि ऐसे में विकास की दृष्टि से जैजो रेलवे लाइन एक ऐतिहासिक मील पत्थर  साबित हो सकता है, जिसके माध्यम से संतोषगढ़, टाहलीवाल सहित अन्य क्षेत्र रेल लाइन से जुड़ेंगे और जैजो तक रेल लाइन पहले ही आ रही है, वहां तक गाड़ी भी आती है।

उससे भी आगे विस्तार मिल जाएगा और इसके माध्यम से गढ़शंकर, नवांशहर, बंगा लुधियाना, जालंधर अन्य क्षेत्र भी जुड़ पाएंगे। उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन को लेकर मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति के साथ काम किए जाने की जरूरत है और इसका एक लाभ यह है कि टाहलीवाल, बाथू, बाथड़ी का औद्योगिक क्षेत्र में रेल लाइन से जुड़ जाएगा। जिससे आने वाले समय में काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन की मांग को लेकर के सांसद अनुराग ठाकुर को भी एक पत्र लिखा गया है, ताकि वह आने वाले समय में इस रेल लाइन के प्रस्ताव को भी केंद्र से आगे बढ़ा सकें।

मालगाड़ी लाने पर हो विचार

 ऊना जनहित मोर्चा के अध्यक्ष राजीव भनोट ने कहा कि जिला ऊना में रेल ट्रैक की बड़ी लाइन है। ऐसे में आने वाले समय में मालगाड़ी लाने का प्रयास होना चाहिए और नंगल से ऊना तक डबल रेल लाइन हो इसके लिए भी प्रयास करना होगा, ताकि रेल योजनाओं का विस्तार हो सके। मालगाड़ी आने से जिला ऊना में और खुशहाली आएगी और व्यापारियों और उद्योगपतियों को भी इसका लाभ होगा। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन ऊना में दूसरा प्लेटफार्म बनाने का प्रयास भी आगे बढऩा चाहिए, ताकि दोनों तरफ  ट्रेन आ सके।

डबल शिफ्ट हो आरक्षण 

राजीव भनोट ने कहा कि ऊना रेलवे स्टेशन पर 5 ट्रेनों की लगातार आवाजाही है अलग-अलग समय पर ट्रेन जाती हैं। ऐसे में यात्रियों को आरक्षण की सुविधा डबल शिफ्ट में मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अनेक बार इसकी मांग रेलवे विभाग से उठाई जा चुकी है। भनोट ने कहा कि डबल शिफ्ट आरक्षण सुविधा देने के लिए रेलवे विभाग को तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए, ताकि यात्रियों को आरक्षण करवाने में आसानी हो सके।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams