News Flash
Withdrawal from transfers, now ministers will be able to change

सरकार ने क्लास थ्री और फोर के लिए बैन हटाया ,एक हफ्ते में तबादले के लिए करना होगा आवेदन , पिछली कैबिनेट बैठक में हुई थी तबादलों पर चर्चा

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला :राज्य सरकार तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए तबादलों पर लगी रोक हटा दी है। ये रोक केवल एक हफ्ते के लिए हटाई गई है। 21 जून से 1 जुलाई 2019 तक रोक हटी है और इस अवधि में केवल सात वर्किंग डे ही हैं।

शुक्रवार शाम को मुख्य सचिव बीके अग्रवाल की ओर से इस बारे में आदेश जारी हुए हैं। सरकार ने सभी प्रशासनिक सचिवों, मंडलायुक्तों और विभागाध्यक्षों को भेजे निर्देशों में कहा है कि अपने अधीन ऐसे क्लास थ्री और फोर कर्मचारियों से आवेदन लें तो तबादला करवाना चाहते हैं। ये आवेदन अपने विभाग में ही प्रॉपर चैनल से करना होगा। रोक हटने के बाद अब संबंधित मंत्री अपने आप तबादला आदेश कर सकेंगे। बैन की अवधि में सारे तबादले मुख्यमंत्री के आदेश से ही होते हैं।

गौरतलब है कि 19 जून को हुई कैबिनेट बैठक में भी तबादलों पर चर्चा हुई थी। मंत्रियों ने खुद कहा था कि तबादलों से समय बर्बाद हो रहा है इसलिए इस दिशा में ठोस कदम उठाया जाए। माना जा रहा है कि तबादले के इच्छुक कर्मचारियों के लिए एक हफ्ते का समय देने के बाद सरकार ट्रांसफर को पूरी तरक बैन करने का मन बना रही है।

तबादला करवाने के लिए ये होंगी शर्तें

1. तबादले केवल 2013 में जारी तबादला सिद्धांतों के प्रावधानों और उनके संशोधन के तहत उपलब्ध प्रक्रिया के अनुसार
ही होंगे।
2. कर्मचारी के लिए तीन साल का स्टे लिया जाएगा। प्रशासनिक जरूरत को देखते हुए दो साल की अवधि भी मान्य होगी।
3. किसी भी कैडर के 3 फीसदी से ज्यादा कर्मचारियों के तबादला आदेश नहीं होंगे और ये जिम्मेदारी विभागाध्यक्ष की होगी।
4. तबादलों का मकसद कर्मचारियों को तंग करना नहीं होगा और गैर जरूरी लिटिगेशन से बचने की दिशा में फैसला लिया जाएगा।
5. कर्मचारी को अपने विभाग में ही आवेदन करना होगा और 2 जुलाई, 2019 से दोबारा से बैन लग जाएगा।

…पर मंत्री सचिवालय में मिलेंगे भी कि नहीं?

प्रदेश सरकार ने तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के तबादलों से रोक को हटाकर बेशक मंत्रियों को अधिकार दे दिया हो, लेकिन यह भी बड़ा सवाल है कि मंत्री सचिवालय में इस दौरान मिलेंगे भी कि नहीं? यह इसलिए क्योंकि शनिवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर विदेश दौरे पर रवाना हो रहे हैं, जो 29 जून को शिमला लौटेंगे। उनकी अनुपस्थिति में अधिकांश मंत्री शिमला में नहीं होते। ऐसा इस बार भी हुआ तो तबादलों पर फैसला कैसे होगा?

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams