News Flash
world record in sharp memory

उल्टे-सीधे और बीच के क्रम के शब्द भी बताए

2017 में हुई ऑनलाइन परीक्षा का तीन दिन पहले मिला प्रमाणपत्र

अमेरिका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड करवाती है परीक्षा

बिलासपुर में कार्यरत सुबाथू निवासी डॉक्टर दंपत्ति के बेटे ने दिखाई अपनी विलक्षण प्रतिभा

हिमाचल दस्तक, सतीश शर्मा। बिलासपुर

बिलासपुर के नवज्योति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले और मूल रूप से सोलन जिला के सुबाथू के समीप नौरा-खंडोल गांव के निवासी स्वास्तिक गर्ग ने तेज यादाश्त (शार्प मेमोरी) में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में स्वास्तिक ने एक मिनट में 70 शब्दों को याद किया और उन्हें सीधा व उल्टा बताने के अलावा बीच में किस क्रम में कौन सा शब्द है, उसका भी जवाब दिया।

बिलासपुर के जिला आयुर्वेदिक अस्पताल में तैनात डॉ. प्रवीण व डॉ. संदीपा का बेटा स्वास्तिक गर्ग आरंभ से ही विलक्षण प्रतिभा का धनी है। वर्तमान में वह बंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान विषय में स्नातक की पढ़ाई कर रहा है। वर्ष 2017 में स्वास्तिक ने अमेरिका की गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शार्प मेमोरी की ऑन लाइन परीक्षा दी थी, जिसका प्रमाणपत्र तीन दिन पहले ही उसे मिला है, जिसमें उसने यादाश्त के मामले में विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है। स्वास्तिक को कंपनी ने याद करने के लिए 70 शब्द दिए, जिन्हें उसने एक मिनट में याद किया और सीधा व उल्टा बताने के अलावा बीच में कौन से क्रम पर कौन सा शब्द है, यह भी बता कर इस प्रतियोगिता में पहला स्थान पाया है।

world record in sharp memory

स्वास्तिक ने बताया कि यह एक ऑन लाइन परीक्षा है और कोई भी इस परीक्षा में भाग ले सकता है। उसने बताया कि कंपनी ने जो उसे प्रश्नावली दी थी, उसका पूरा वीडियो बना कर भेजा गया और उस समय करीब 20-25 लोग भी मौजूद थे। कंपनी ने पूरे वीडियो को देखने और यह तय करने के बाद कि इसमें कोई छेड़छाड़ तो नहीं की गई है, उसके बाद ही उसे यह प्रमाणपत्र जारी किया। उन्होंने बताया कि इससे पहले यह विश्व रिकॉर्ड एक मिनट में 50 शब्दों को याद रखने का था, जिससे उसने तोड़ा है। उन्होंने बताया कि उसने तेज यादाश्त रखने वाला कोई भी व्यक्ति इस रिकॉर्ड को कभी भी तोड़ सकता है।

बता दें कि इससे पहले स्वास्तिक राइटिंग फास्टेस्ट पीरियोडिक्टेबल में भी विज्ञान के फामूले 83.38 सेकेंड में लिख कर विश्व रिकॉर्ड बना चुका है, जबकि पहले यह रिकॉर्ड 89 सेकेंड का था। स्वास्तिक ने बताया कि ध्यान व योग से कोई भी व्यक्ति अपनी यादाश्त को तेज कर सकता है। उन्होंने बताया कि वह आर्ट ऑफ लिविंग संस्था से जुड़े हुए हैं और उसके इंट्यूशन कोर्स से उनकी यादाश्त में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि मेमोरी पर वह एक किताब भी लिख रहे हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]