News Flash
Pragati Sharma sundernagar mandi

सुंदरनगर की बेटी ने गुजरात के गांधीनगर में तैयार की जैकेट

विजय शर्मा। सुंदरनगर

बाइक की दुर्घटना होने पर जान जाने के खतरे से बचने के लिए सुंदरनगर की बेटी प्रगति शर्मा ने लाइफ सेविंग जैकेट अपने संस्थान के प्रोजेक्ट के दौरान तैयार की है। प्रगति शर्मा राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर गुजरात में अध्ययन कर रही है। अपने अध्ययन के दौरान उन्होंने यह लाइफ सेविंग जैकेट बनाई इस जैकेट को उन्होंने जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट नाम दिया है।

इस जैकेट को बनाने के उपरांत प्रगति ने संस्थान में प्रथम 5 छात्र-छात्राओं में स्थान पाकर पुरस्कार प्राप्त किया है। यह जैकेट जनकल्याण हेतु न्यूनतम मूल्य पर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया गया है जिसका लाभ आने वाले समय में अधिक से अधिक लोगों को मिलेगा।

प्रदर्शनी में रखी जाएगी जैकेट

प्रगति ने बताया कि अगस्त माह में उनके द्वारा तैयार की गई जैकेट दिल्ली में प्रदर्शनी हेतु शो केस में रखी जाएगी इस प्रदर्शनी में वस्त्र उद्योग मंत्री स्मृति ईरानी भी मौजूद रहेंगी प्रगति ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता भाई व संस्थान के शिक्षकों को दिया है।

सहपाठी की मौत के बाद मिली प्रेरणा

प्रगति शर्मा का कहना है कि उनका एक सहपाठी चंडीगढ़ में बाइक दुर्घटना में अपनी जान गवा बैठा जिसका उन्हें बहुत दुख हुआ। उसी दिन उन्होंने इस प्रकार की जैकेट तैयार करने का निर्णय लिया। उसके परिणाम स्वरूप उन्होंने अपने प्रोजेक्ट में इस जैकेट को तैयार किया। प्रगति ने बताया कि 3 महीने के कड़े परिश्रम के बाद जीवन सुरक्षा बाइक वायु जैकेट को तैयार किया गया है। प्रगति की इस उपलब्धि से सुंदर नगर और राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान गांधीनगर का नाम पूरे देश भर में रोशन हुआ है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams