robot sofia saudi citizen

मशीनी मानव को सिटीजनशिप देने का पहला मामला

नई दिल्ली। सऊदी अरब दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां किसी  रोबोट को नागरिकता प्रदान की गई है। रोबोट सोफिया को  आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब की नागरिकता मिल गई है।इस तरह धातु के टुकड़ों और तारों से बनी सोफिया पहली इंसानी मशीन (ह्यूनॉएड रोबोट) बन गई है, जिसे किसी देश ने अपनी नागरिकता दी है। सऊदी अमरीकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमेटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी घोषणा की। कमेटी  ने लिखा, रोबोट सोफिय़ा दुनिया की पहली रोबोट है, जिसे सऊदी नागरिकता मिली है।

दिलचस्प ढंग से सौदी में पिछले महीन तक महिलाओं को ड्राइविंग का अधिकार तक हासिल नहीं था। सऊदी अरब के संस्कृति और सूचना मंत्रालय के तहत सेंटर फॉर इंटरनेशन कम्यूनिकेशन ने इसे एक ऐतिहासिक घटना बताया है और लोगों से अपील की है वे नई सऊदी नागरिक का स्वागत करें। हैनसन रोबोटिक्स की ये रोबोट रियाद में हो रहे फ्यूचर इंनवेस्टमेंट नाम के एक सम्मेलन में स्पीकर के तौर पर हिस्सा ले रही है। इस सम्मेलन में देश में आधुनिकीकरण के लिए निवेश बढ़ाने पर चर्चा हो रही है।

अल अराबिया वेबसाइट के अनुसार रोबोट सोफिया को एक सत्र मॉडरेट करने के लिए भी  कहा गया था। अरब न्य़ूज ने यूट्यूब पर सोफिया का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह नागरिकता मिलने के बारे में बात कर रही है। हाल ही में सऊदी अरब के क्राउंन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि देश को आधुनिक बनाने की योजना के तहत वे उदार इस्लाम की वापसी चाहते हैं। इसे उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

सोफिया का विरोध भी

सोफिया का विरोध भी हो रहा है। स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन मस्क पहले ही यह कह चुके हैं कि आने वाले वक्त में इंसानों को सुपरस्मार्ट मशीनों से चुनौती मिल सकती है और वो रोबोट्स को एक खतरा बता चुके हैं।

कैसी है रोबोट सोफिया

रोबोट सोफिया इंसानों के बीच उन्हीं की तरह रहने के लिए बनाई गई है। ये रोबोट चेहरे पर आने वाले भाव पहचानने और किसी के साथ सामान्य बातचीत करने के लिए जानी जाती है। यह कई मीडिया चैनलों को इंटरव्यू भी दे चुकी है। सोफिया को डेविड हैनसन ने बनाया है है जो हैनसन रोबोटिक्स के संस्थापक हैं और पहले डिज्नी के लिए काम कर चुके हैं। सोफिय़ा को हॉलीवुड अभिनेत्री आड्री हेपबर्न की तरह दिखने वाला बनाया गया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams