News Flash
22nd AIIMS in Maneti village

यमुनानगर, टोहाना और जीरकपुर के थे मरीज

हिमाचल दस्तक। चंडीगढ़ : हरियाणा के जिला रेवाड़ी के गांव मनेठी में देश का 22वां अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित किया जाएगा और इस उदेश्य के लिए मनेठी ग्राम पंचायत की 200 एकड़ भूमि को चिन्हित कर लिया गया है।

चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अंतरिम केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने गत दिवस लोकसभा में बजट सत्र के दौरान अपने बजट भाषण में हरियाणा में 22वें एम्स की स्थापना की घोषणा की और यह राज्य के लिए बहुत गर्व की बात है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के प्रयासों के कारण यह संस्थान मिला है, जो राज्य सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार किफायती व विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने के लिए विभिन्न स्नातक स्तर के राज्यों में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की स्थापना कर रही है और साथ ही देश में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और सुपर-स्पेशियलिटी स्तर में गुणवत्ता चिकित्सा शिक्षा के लिए सुविधाओं को बढ़ाने हेतू अग्रसर है।

राज्य में एम्स की स्थापना से हरियाणा के युवाओं को स्नातक और स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में अवसर प्रदान होंगें तथा साथ ही एक ही स्थान पर उच्चतम शैक्षिक सुविधाएं मिलेगी तथा डाक्टरों की मौजूदा कमी को दूर किया जा सकेगा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams