cm manohar lal

कहा, भ्रष्टाचार पर अपनाएंगे कैरेट एंड स्टिक पॉलिसी

हिमाचल दस्तक। चंडीगढ़
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केे भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस के संकल्प पर चलते हुए वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा में भ्रष्टाचार काफी कम हुआ है। उन्होंने एक मैगजीन मे छपे सर्वे का हवाला देते हुए बताया कि पहले हरियाणा में भ्रष्टाचार 51 प्रतिशत था जो अब 31 प्रतिशत घटकर लगभग 20 प्रतिशत ही रह गया है। हमें इस 20 प्रतिशत को भी खत्म करना है, इसके लिए ‘कैरेट एंड स्टिक’ पॉलिसी अपनाई जाएगी।

मनोहर लाल मंगलवार को गुरुग्राम के नवनिर्मित स्वर्ण जयंती राजकीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह के उदघाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर आबकारी एवं कराधान भवन का शिलान्यास भी किया जो सेक्टर-32 में लगभग 1.5 एकड़ भूमि पर बनेगा और इसके प्रथम चरण पर लगभग 20 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुग्राम में बनाए गए लगभग 100 कमरों के इस नए विश्राम गृह का विभाग द्वारा लगभग 40.80 करोड़ रुपये का एस्टीमेट बनाया गया था लेकिन इसका निर्माण 35 करोड़ रुपये में ही पूरा कर लिया गया है। इस प्रकार विभाग ने इसके निर्माण में 6 करोड़ रुपये की बचत की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अब दृश्य बदल चुका है, बहुत सारे विकास के काम अनुमानित लागत से कम खर्च में पूरे किए गए हैं।

मनोहर लाल मंगलवार को गुजरात सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से सीधे गुरुग्राम आए थे

उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि पिछले दिनों पंचकूला में लघु सचिवालय का निर्माण पूरा किया गया जिसमें 41 करोड़ रुपये की जगह 26 करोड़ रुपये ही लगे और 15 करोड़ रूपये की बचत हुई। झज्जर में भी नए बस अड्डे का निर्माण में भी 9 करोड़ रुपये की बचत हुई । यह बचत का पैसा और कहीं विकास कार्यों में काम आ जाएगा।

मनोहर लाल मंगलवार को गुजरात सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से सीधे गुरुग्राम आए थे। वे काफी उत्साहित दिखे और अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि देश के 29 प्रांतो में से 19 प्रांतो में भाजपा व सहयोगी दलों की सरकारें बन गई हैं। जनता की सेवा करने का जो संकल्प है उसके कारण देश में भाजपा की लहर है क्योंकि अब देशवासी महसूस करने लगे हैं कि देश आजाद 1947 में हुआ था परंतु वास्तविक आजादी अब मिली है।

गुरुग्राम के सदर बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का ऐलान भी किया

उन्होंने कहा कि देशवासियों का विश्वास भाजपा में बना है जिसके कारण कांग्रेस के किले ढह रहे हैं और एक के बाद एक प्रदेश में सरकार बनाकर भाजपा आगे बढ़ रही है। यदि इसी गति से चलते रहे तो आने वाले 5 वर्ष में देश कांग्रेस मुक्त हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प पूरा हो जाएगा। विपक्ष पर भी तंज कसते हुए मनोहर लाल ने लोगों को आगाह किया कि वे किसी के बहकावे में ना आएं। विपक्ष को छोटे-मोटे मुददें में लगे रहने दें, विरोध करना उनका काम है परंतु हमें आगे बढऩा है और हम बढ़ते रहेेंगे।

गुरुग्राम को प्रदेश का आइकन बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के बाद दुनिया के लोग गुरुग्राम का नाम जानते हैं। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम मेें प्रदेश का लोक निर्माण विभाग का सबसे बड़ा विश्राम गृह बनाकर राव नरबीर सिंह ने गुरुग्राम को केंद्र बनाने की पहल की है। उन्होंने ये भी कहा कि प्रशासनिक दृष्टि से उन्होंने गुरुग्राम जिला को स्वयं अपने पास रखा हुआ है। उन्होंने गुरुग्राम के सदर बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग बनाने का ऐलान भी किया।

माक्र्स एंड स्पेंसर ने भारत में रखा कदम

चंडीगढ़। एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश रिटेलर माक्र्स एंड स्पेंसर (एमएंडएस) ने मंगलवार को भारत में अपने क्लॉद्स एक्सचेंज प्रोग्राम को शुरू करने की घोषणा की है। इसका उद्देश्य ग्राहकों को उनके परिधान को रिसाइकिल करने के लिये प्रोत्साहित करना और उन्हें अधिक स्थायित्वपूर्ण लाइफस्टाइल्स जीने में मदद करना है।

एमएंडएस का मानना है कि पुराने कपड़ों का भी एक भविष्य होना चाहिए। उन्हें यूं ही फेंके जाने के बजाय एक नेक कार्य के लिए रखना चाहिए। इसलिए इसके द्वारा ग्राहकों से देश भर के स्टोर्स में किसी भी ब्रांड की प्रीलव्ड क्लॉदिंग लेकर आने के लिए कहा जा रहा है। इसके बदले में ग्राहकों को 600 रुपये कीमत का एमएंडएस वाउचर प्राप्त होगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams