history sikh

श्री गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव की संगतों को दी बधाई

जगाधरी (यमुदानगर) में समारोह के समापन पर बोले मुख्यमंत्री

हिमाचल दस्तक। जगाधरी
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि धार्मिक सद्भाव बनाए रखना हमारी संस्कृति में शुमार है। सीएम रविवार को यमुनानगर के जगाधरी में सिखों के नवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश उत्सव पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के समापन समारोह में बोल रहे थे।
सीएम ने कहा कि सिख इतिहास कुर्बानियों से भरा है। उन्होंने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह महाराज ने धर्म की रक्षा के लिए अपने पुत्रों तक का बलिदान दिया है, जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता।

उन्होंने कहा कि हमें गुरुओं द्वारा दिखाए मार्ग पर चलकर मानव जाति के लिए काम करना चाहिए। इससे पहले सीएम ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बीड़ के आगे शीश झुकाया और गुरु की वाणी का अमृतपान भी किया। इस दौरान रागी जत्थों ने कीर्तन कर संगतों को निहाल किया। आयोजन कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का चित्र भेंट किया गया। इस दौरान हरियाणा भाजपा के प्रधान सुभाष भल्ला समेत कई धार्मिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गत्तका दलों ने दिखाए हैरतअंगेज करतब

चंडीगढ़। श्री गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाशोत्सव के उपलक्ष में जगाधरी अनाज मंडी में आयोजित राज्य स्तरीय समापन समारोह में प्रदेश के विभिन्न जिलों से 9 गत्तका दलों ने संगतों को हैरतअंगेज करतबों से मंत्रमुग्ध कर दिया। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन रादौर के विधायक श्याम सिंह राणा ने किया। श्री राणा ने इस मौके पर कहा कि सिख इतिहास कुर्बानियों से भरा हुआ है और सभी सिख गुरूओं ने बिना धार्मिक और जातपात के भेदभाव से धर्म की रक्षा के लिए लंबा संघर्ष किया है। भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म की रक्षा में सिख गुरुओं का महत्वपूर्ण योगदान है।

कल CM 87 करोड़ की योजनाओं के करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

चंडीगढ़। हरियाणा के CM मनोहर लाल 13 नवंबर को नारनौल जिले में लगभग 87 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। इन सभी परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास एक ही साथ लघु सचिवालय, नारनौल के नजदीक स्थित सभागार भवन परिसर में होगा। इसके बाद मुख्यमंत्री सभागार भवन में नागरिकों की समस्याएं सुनेंगे। यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि शिकायत देने वालों को सुबह 8 से 10 बजे तक सभागार के बाहर लगाए गए हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत की दो प्रति देनी होगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams