News Flash
People do not look for lines now for government jobs

सीएम मनोहर लाल बोले, 115 अंत्योदय सरल केंद्रों में मिल रहीं 483 सेवाएं, कहा, राजनीतिक द्वेष के चलते नहीं किया कोई भी काम

हिमाचल दस्तक। चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सुशासन, विकास और सामाजिक सामथ्र्य से समाज की दिशा ठीक करने का कार्य किया है।

अब परिवार के किसी भी सदस्य को सरकारी कार्यों के लिए न तो कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते और न ही लाइन लगना पड़ता। इसके लिए प्रदेशवासी अपने नजदीक के सरल व अंत्योदय केंद्र में आवश्यक कागज देकर अपना कार्य करवा सकते हंै। उन्होंने कहा कि उन्होंने 25 दिसंबर को 115 अंत्योदय सरल केंद्रों की शुरुआत की है, जहां पर 483 से अधिक योजनाएं व सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। सीएम शनिवार को करनाल में पश्चमी बाईपास पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह एक क्रांतिकारी व्यवस्था परिवर्तन है और भ्रष्टाचार रोकने के लिए इस परिवर्तन से हमने दलालों पर लगाम लगाई है।

इन सरल केंद्रों में प्रशिक्षित व शिष्टाचार वाले कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों फरीदाबाद में पुलिस को शिष्टाचार से लोगों के साथ पेश आने का एक कार्यक्रम ‘पुलिस मित्रÓ चलाया गया। अब हर पुलिस कर्मी का प्रतिवर्ष मूल्यांकन किया जाएगा और अपने व्यवहार में सुधार लाने वाले पुलिस कर्मी को सम्मानित किया जाएगा और सुधार न लाने वाले को दंडित भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जन सेवा के लिए सत्ता में आए हैं, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता अभियान, पर्यावरण संरक्षण जैसे अभियान सामाजिक व्यवस्था को ठीक करने के लिए चलाए गए और लोगों ने भी इन अभियानों में भी हमारा साथ दिया।

इसके परिणामस्वरूप करनाल स्वच्छता के मामले में हरियाणा का नंबर एक शहर बना है। इसी प्रकार हमने स्कूली बच्चों से जुलाई से सितंबर तक पौधारोपण का कार्य करवाया और 26 लाख से अधिक पौधे बच्चों ने अपने नाम से रोपित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा कोई निजी स्वार्थ नहीं बल्कि राष्ट्रहित ही हमारा कत्र्तव्य है। देश व प्रदेश का हर नागरिक स्वावलंबी हो, हर नागरिक को समय पर रोटी, कपड़ा और मकान मिले, यही हमारा संकल्प है।

कहा कि जिस भी राजनेता ने सत्ता में गलत कार्य किया है, उसका परिणाम वह स्वयं भुगतेगा। उन्होंने कहा कि हमने कभी भी राजनीतिक द्वेष की भावना से कार्य नहीं किया बल्कि कानून के अनुसार जो सही है, वह हमारे लिए भी सही है। इस मौके पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव काम्बोज ने कहा कि मुख्यमंत्री ने सबका साथ-सबका विकास के मूलमंत्र पर चलते क्षेत्र में समान रूप से विकास कार्य करवाए हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams