News Flash
Ram Rahim Case Verdict

पंजाब-हरियाणा में हिंसा, 100 गाड़ियां फूंकी, 5 की मौत

साध्वी यौन शोषण मामले में CBI कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। डेरा प्रमुख राम रहीम को दोषी करार दिया गया है जिसके बाद डेरा समर्थक भड़क गए हैं। हरियाणा औऱ पंजाब में फैसला आने के बाद से ही उपद्रव की खबरें सामने आना शुरु हो गया है।

पंजाब में डेरा समर्थकों ने दो रेलवे स्टेशनों में आग लगा दी है। बल्लूआणा और मलोट को डेरा समर्थकों द्वारा आग के हवाले कर दिया गया है। मलोट में डेरा समर्थकों ने एक पेट्रोल पंप में भी आग लगा दी। वहीं डेरा समर्थकों ने दो न्यूज चैनलों की ओबी वैन में आग लगा दी है। डेरा समर्थकों ने सुरक्षा में तैनात कर्मियों पर भी पत्थरबाजी की। ओर डेरा समर्थकों ने शिमला हाईवे पर भी कई गाड़ियों पर पत्थराव किया।

पंचकूला में हालात बिगड़ने लगे हैं और सुरक्षाबलों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं। उधर डेरा प्रमुख को अब रोहतक ले जाया जा रहा है। डेरा प्रमुख पर फैसला आने से पहले ही हालात के तनावपूर्ण होने की आशंका थी और फैसला आने के बाद आशंका सही भी साबित होने लगी है।

5 लोगों की मौत, 10 घायल

अदालत के फैसले के बाद बाबा समर्थक बेकाबू हो गए हैं। भड़के समर्थकों ने पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में आगजनी और तोड़फोड़ की है। पंचकूला में उपद्रवियों ने मलोट रेलवे स्टेशन और एक पेट्रोल पंप को आग के हवाले कर दिया गया है। जबकि मीडिया की तीन ओबी वैन में भी आग लगा दी गई है। इसके अलावा आयकर दफ्ते पर भी आगजनी हुई है। वहीं हिंसा में 5 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा 10 लोग घायल भी हुए हैं। घायलों को सेक्टर 6 के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कई जगहों पर लगा कर्फ्यू

हिंसा को देखते हुए पंजाब के बठिंडा, मनसा और मुक्तसर में कर्फ्यू लगाया गया है। कोर्ट के बाहर डेरा समर्थकों व पुलिस में झड़प हो गयी जिस पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। हालात को देखते हुए पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शांति की अपील की है। हरियाणा के कई शहरों की बिजली काट दी गयी। सिरसा में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। कई जिलों में तमाम स्कूलों व कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। एहतियात के तौर पर दिल्ली की सीमा पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

खट्टर ने बुलाई आपातकालीन बैठक

हालात बिगड़ते देख हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आपातकालीन बैठक बुलाई है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत भी की है।

धरे रहे गए इंतजाम

इससे पहले हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर खट्टर ने डेरा समर्थकों से अपील करते हुए कहा, कोर्ट का फैसला हम लागू कराएंगे। उन्‍होंने आगे कहा कि पूरे राज्‍य में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और हालात से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानून-व्‍यवस्‍था की जानकारी ली है। साथ ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने दोनों राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से बात की। बता दें कि शुक्रवार सुबह 9.05 बजे राम रहीम सिरसा आश्रम से पंचकूला कोर्ट के लिए रवाना हो गए थे। सिरसा से रवानगी के वक्‍त राम रहीम के साथ 800 गाड़ियों का काफिला चला था।

गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्टर से जेल भेजा जाएगा

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को कोर्ट ने रेप के मामले में दोषी करार दिया और इसी के साथ अब उन्हें जेल में भेजने की तैयारी शुरू हो रही है। अभी तक की जानकारी के अनुसार डेरा प्रमुख में कागजी कार्रवाई तक के लिए चंडी मंदिर के सेना के पश्चिमी कमांड के हेडक्वार्टर में में उन्हें रखा जाएगा। इसके बाद जेल में उन्हें शिफ्ट किया जाएगा।

सूत्रों का कहना है कि गुरमीत राम रहीम को हेलीकॉप्टर से जेल भेजा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि रोहतक और अंबाला की जेल में उन्हें रखने की तैयारी की जा रही है। वहां पर जेल में उन्हें रखने का प्रबंध किया जा रहा है।

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को दो महिलाओं से बलात्कार के आरोप में आज पंचकूला की विशेष CBI अदालत ने दोषी करार दिया है। सजा पर फैसला 28 अगस्त को होगा। राम रहीम को कोर्ट से ही हिरासत में ले लिया गया है। राम रहीम को सड़क के रास्ते अंबाला जेल ले जाया जाएगा। फैसले को देखते हुए सिरसा स्थित डेरा सौदा मुख्यालय में बड़ी संख्या में डेरा प्रमुख के समर्थक जुटे हुए थे और बड़ी ही तादाद में लोग पंचकूला में डटे हैं। सुरक्षा बल उन्हें खदेड़ने की कोशिश में लगे हैं।

सेना भी मौजूद

उधर सजा सुनाए जाने से पहले ही सेना की टुकड़ियां आज पंचकूला पहुंच गईं थीं। गौरतलब है कि पंथ के अनुयायियों के शहर में पहुंचने के बाद किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यहां सुरक्षा ज्यादा कड़ी कर दी गई है।

जानें क्या हैं आरोप

गुरमीत राम रहीम सिंह द्वारा दो साध्वियों का यौन उत्पीड़न किए जाने संबंधी अज्ञात चिट्ठी मिलने के बाद पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर सीबीआई ने 2002 में डेरा प्रमुख के खिलाफ मामला दर्ज किया था। डेरा प्रमुख ने हालांकि इन आरोपों से इनकार किया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams