News Flash
road rail traffic affected

धूल ने बिगाड़ा पंजाब-हरियाणा का मौसम

मौसम विभाग ने जताई जल्द बारिश होने की संभावना

हिमाचल दस्तक। चंडीगढ़
राजस्थान से उड़ी धूल ने हरियाणा और पंजाब को पूरी तरह अपनी चपेट में ले लिया है। हालात इस कदर बिगड़े हुए हैं कि पूरे वातावरण में केवल धूल है और इसके चलते आम जनजीवन लगातार दूसरे दिन प्रभावित हुआ, यहां तक कि चंडीगढ़ से ज्यादातर फ्लाइट्स रद रहीं।
इधर, शनिवार शाम तक वातावरण में बदलाव आने का अनुमान लगाया जा रहा है। शुक्रवार को पूरा दिन आसमान धूल भरा बना रहा और गर्म हवाएं भी चलीं। धूल की चपेट में हरियाणा से सटा हिमाचल प्रदेश भी आ गया है।

चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार चंडीगढ़, हरियाणा व पंजाब में गर्म व धूलभरी हवाओं के चलने का मुख्य कारण राजस्थान की तरफ से आने वाली धूल है। इन गर्म हवाओं में इस समय धूल की मात्रा अधिक व पानी की मात्रा बेहद कम है। शनिवार की शाम तक पंजाब के गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, जालंधर, पठानकोट, तथा चंडीगढ़ व आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना जताई जा रही है।

इसके अलावा हरियाणा के पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर तथा कैथल आदि जिलों में भी बारिश हो सकती है। धूल का असर रोडवेज और रेलवे पर भी दिखाई दिया। एयरपोर्ट से फ्लाइट न होने के कारण चंडीगढ़-दिल्ली मार्ग पर चलने वाली लग्जरी बसें फुल चल रहीं थी।

कम विजिबिलिटी से झेलनी पड़ी परेशानी

पूअर विजिबिलिटी के चलते दूसरे दिन भी चंडीगढ़ से हवाई सेवाओं में बाधा बनी रही। यहां से विभिन्न स्थानों के लिए 11 फ्लाइट्स शुक्रवार को जहां रद कर दी गईं वहीं शिमला के लिए उड़ान भरने वाली हेली सर्विस को भी कैंसल कर दिया गया। चंडीगढ़ एयरपोर्ट अथॉरिटी से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को चंडीगढ़ में विजिबिलिटी शून्य होने के कारण दिल्ली, बेंगलुरु व दुबई से आने वाली फ्लाइट्स को दूसरे स्थानों पर ही रोक दिया गया, क्योंकि यहां रन-वे पर धूल का गुबार भरा होने के कारण विमान की लैंडिंग नहीं करवाई जा सकती थी।

यह भी पढ़ें – परंपराओं-संस्कृति को छोड़ रहे पीछे – जयराम

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams