News Flash
punjab roadways buses

मांगों को लेकर तीन हजार कर्मचारियों ने की हड़ताल

चंडीगढ़
पंजाब रोडवेज के संविदा कर्मचारियों की एक दिन की हड़ताल से सोमवार को लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। कर्मचारी अपनी नौकरी स्थायी करने और वेतन बढ़ाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। प्रदर्शनकारियों ने पनबसों के साथ ही पंजाब रोडवेज की बसों को लुधियाना, अमृतसर, फिरोजपुर, मोगा और जालंधर सहित कई स्थानों पर रोक दिया। इस वजह से यात्रियों को निजी बसों और टैक्सियों का सहारा लेना पड़ा। प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि पंजाब रोडवेज और पनबस के करीब 3,000 संविदा कर्मचारी हड़ताल पर हैं और करीब 1,800 बसें सड़कों पर नहीं उतरीं।

उन्होंने दावा किया कि राज्य से बाहर जाने वाली और राज्य के अंदर चलने वाली बसों का परिचालन प्रभावित हुआ। रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन के उपाध्यक्ष चंद्र शेखर ने बताया कि पिछले कई वर्षों से हम अपने अधिकारों के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लेकिन न तो पिछली सरकार ने और न ही मौजूदा सरकार ने हमारी मांगों को पूरा किया।

हजारों यात्री हड़ताल से हुए बेहाल

सरकारी बसों से ट्रैवल करने वाले पंजाब के हजारों यात्री सोमवार को पूरा दिन पंजाब रोडवेज और पनबस (पंजाब नगर बस सेवा) की हड़ताल के कारण परेशान रहे। सबसे ज्यादा परेशानी डेली पैसेंजरों को हुई, जबकि दिल्ली, अमृतसर और दूसरे अन्य दूर-दराज इलाकों में जाने वाले यात्रियों के लिए कष्टभरा दिन साबित हुआ।

लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, मोगा, गुरदासपुर व बठिंडा में ज्यादा असर

रोडवेज कर्मियों की हड़ताल का ज्यादा असर राजधानी चंडीगढ़ की बजाये पंजाब के लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, मोगा, गुरदासपुर तथा बठिंडा जैसे क्षेत्रों में सामने आया जहां हजारों दैनिक यात्री पूरी तरह से केवल पंजाब रोडवेज तथा पनबस रोडवेज की बसों पर निर्भर हैं। हड़ताल के कारण वे समय पर अपने गंतव्यों को नहीं पहुंच पाए। इससे लोगों का कारोबार भी प्रभावित हुआ।

कर्मियों की ये हैं मांगें

  • ठेके पर रखे गए कर्मचारियों को नियमित किया जाए।
  • अस्थायी कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा किया जाए।
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत बराबर काम बराबर वेतन मिले।
  • कर्जमुक्त 596 सिटी बसों को रोडवेज में स्टाफ समेत ट्रांसफर किया जाए।
  • टाइमिंग शिफ्ट के आधार पर प्राइवेट-रोडवेज बसें चलाई जाएं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams