Women

कारखाना मालिक को देना होगा CCTV युक्त वाहन और सुरक्षा गार्ड

एजेंसी, चंडीगढ़।। हरियाणा में भी अब महिलाएं फैक्ट्रियों में रात्रि में काम कर सकेंगे। इसके लिए कारखाना मालिक को उनके घर आने-जाने के लिए सीसीटीवी लगा वाहन और सुरक्षा गार्ड की सुविधा देनी होगी। राज्य के श्रम विभाग ने कारखानों और फैक्ट्रियों को इसकी छूट देने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है। इसके तहत रात्रि पारी में महिला कर्मचारी रखने के लिए संबंधित फैक्ट्री अथवा कारखाना मालिक को श्रम विभाग से अनुमति लेनी होगी।

श्रम विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक महिला कर्मचारियों को रात्रि पारी में रखने के लिए फैक्ट्री अथवा कारखाना मालिक को कई तरह के नियमों का पालन करना होगा। सबसे अहम यह है कि उसे हर 15 दिन में संबंधित कारखाना निरीक्षक को रिपोर्ट देनी होगी कि उसके यहां रात्रि पारी में कुल कितने कर्मचारी काम कर रहे हैं।

रात में काम करने वाली हिलाओं की संख्या दो-तिहाई से कम न हो

अगर किसी तरह की कोई दुर्घटना या अनहोनी होती है तो उसकी सूचना उसे तत्काल पुलिस स्टेशन में देने के साथ ही कारखाना निरीक्षक को भी देनी होगी। रात्रि पारी में काम करने वाले कर्मचारियों में महिलाओं की संख्या दो-तिहाई से कम न हो। कम से कम दो महिला वार्डन नियुक्त की जाएं जो रात्रि के समय फैक्ट्री में भ्रमण करने के साथ ही उनके लिए विशेष कल्याण सहायक का काम करें। फैक्ट्री अथवा कारखाने में काम पर आते और घर वापस जाते वक्त उसे सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराना भी कारखाना मालिक की जिम्मेदारी होगी।

अधिसूचना के मुताबिक रात्रि पारी में काम करने वाली महिला कर्मचारियों को सीसीटीवी लगे वाहन में महिला सुरक्षा गार्ड के साथ घर आने-जाने के लिए परिवहन सुविधा भी देनी होगी। इसके साथ ही फैक्ट्री मालिक को अपने यहां कर्मचारियों के लिए आचरण और अनुशासन के नियम भी बनाने होंगे। इनमें महिला कर्मियों के साथ किसी भी तरह के दुराचरण की शिकायत मिलने पर सजा का पर्याप्त प्रावधान होना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि सबसे पहले मद्रास हाईकोर्ट ने कारखाना अधिनियम 1948 की धारा 66 (1) (बी) को असंवैधानिक घोषित करते हुए महिलाओं को भी रात्रि पारी शाम 7 से सुबह 6 बजे तक काम करने का अधिकार दिया था। उनकी रक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ही कुछ शर्तें तय की गईं हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams