News Flash
constable recruitment

कंपकंपाती सर्दी में भी युवाओं ने नहीं छोड़ा हौसला

हिसार में बनाए गए 81 परीक्षा केंद्र

हिमाचल दस्तक। हिसार
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से रविवार को हुई आयोजित पुरुष कांस्टेबल की परीक्षा में भी ग्रुप डी भर्ती की तरह ही युवाओं को हुजूम देखने को मिला। ठिठुरा देने वाली सर्दी में भी आवेदक बसों की छत पर बैठे नजर आए। इतना ही नहीं आवेदक ट्रेन की खिड़कियों से भी लटके थे। भिवानी में तो एकता एक्सप्रेस से लटके हुए युवाओं ने एक वीडियो बना सोशल मीडिया पर वायरल कर दी। वहीं फतेहाबाद और सिरसा में भी इसी तरह का नजारा देखने को मिला। हिसार में भी हालात कुछ सामान्य नहीं रहे।

केवल हिसार में ही करीब 40 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी पहुंचे। वहीं, अन्य जिलों में भी इसी तरह की स्थिति रही तो ऐसे में लाखों परीक्षार्थी परीक्षा देने पहुंचे। हिसार में परीक्षा के लिए जिले में 81 सेंटर बनाए गए, जिन पर 23 ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए। सभी परीक्षार्थियों की वीडियो रिकार्डिंग करने के साथ चेकिंग के विशेष दिशा निर्देश जारी किए और इसी तरह से रविवार को इन नियमों की अनुपालना होती नजर आई। हिसार के परीक्षार्थियों को दूसरे जिलों में ले जाने के लिए 13 विशेष बसें लगाई गई, जो सुबह तीन बजे से चलनी शुरू हो गई। लेकिन ये बसें भी नाकाफी रहीं।

पुलिस विभाग में पुरुष कांस्टेबल की भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के परीक्षार्थियों को सेंटर पर एक घंटा पहले एंट्री करने के निर्देश दिए गए थे।

सुबह के समय साढ़े नौ बजे और शाम को दो बजे तक ही एंट्री हुई। उसके बाद कोई एंट्री नहीं ली गई। प्रत्येक परीक्षार्थी को फोटोयुक्त एडमिट कार्ड साथ लेकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना था। इसके अतिरिक्त कोई भी परीक्षार्थी इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, ईयरफोन, हीडन कैमरा व किसी प्रकार की घड़ी, बेल्ट आदि सामान साथ नहीं ले जा सका।

सभी की चेकिंग की गई और बाहर ही सामान रखवा लिया गया। परीक्षा देने आने वाले परीक्षार्थियों की जांच करने के साथ उनकी वीडियो रिकार्डिंग भी की गई। इसमें परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए गए थे। जहां ऐसी व्यवस्था नहीं वहां वीडियो कैमरा लगाया गया।

परीक्षा को नकल रहित व शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए सुबह साढ़े दस से साढ़े चार बजे तक सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लगाई गई। इसके तहत परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के इकट्ठे होने, किसी प्रकार का हथियार व अस्त्र-शस्त्र लेकर चलने पर पूर्ण पाबंदी रही। परीक्षा केंद्रों के समीप 200 मीटर तक फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रखी गई।

यह भी पढ़ें – पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह निपटाएं कांग्रेस की लड़ाई – हरिओम भनोट

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams