News Flash
dry and cracked lips

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो गई है, ऐसे में चेहरे और हाथ पैरों के साथ होंठों की त्वचा भी रूखी होने लगती है। जिससे कई बार खून तक भी निकल आता है। ऐसे में ड्राई लिप्स से बचने के लिए लड़कियां महंगे लिपस्टिक और लिप बॉम का उपयोग करती हैं, लेकिन आप कुछ आसान तरीकों से ही घर में मौजूद चीजों का उपयोग करके होंठों को मुलायम बनाने के साथ गुलाबी भी बना सकते हैं। इसलिए आज हम आपको होंठों को गुलाबी और सॉफ्ट बनाने वाली होम रेमेडीज बता रहे हैं…

होंठों को हाइड्रेट रखना: अगर आप मुलायम और गुलाबी होंठ चाहते हैं, तो ऐसे में सबसे पहले उन्हें हमेशा हाइड्रेट रखें यानी उनकी प्राकृतिक नमी को बरकरार रखने के लिए दिनभर में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।

शहद या चीनी से करें होंठों का स्क्रब: अगर आपके होंठ बहुत ज्यादा रूखे हैं, तो ऐसे में उन्हें स्क्रब करके मृत कोशिकाओं को हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप होंठों पर शहद या चीनी को होंठों पर लगाएं और कुछ देर हल्के हाथों से रगड़ते हुए स्क्रब करें। अब होंठों को साफ पानी से धो लें और फिर अच्छी क्वॉलिटी का म्वॉइश्चराइजिंग लिप बाम या वेसलीन लगा लें।

ग्लिसरीन: अगर आप अपने होंठों को सर्द और तेज हवाओं में भी मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना रात को लिपस्टिक हटाने और हल्का स्क्रब करने के बाद ग्लिसरीन लगाकर सो जाएं। ग्लिसरीन आपके होंठों की नमी को बनाए रखने के साथ फटी त्वचा की रिपेयर करती है।

हल्दी दूध का पैक: अगर आपके होंठों ज्यादा रूखे हैं और फट गए हैं, तो ऐसे में हल्दी दूध का पैक बहुत फायदेमंद रहेगा। एक कटोरी में दूध या मलाई को लें और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर होंठों पर लगाकर हल्का सूखने तक छोड़ दें। अब होंठों पर हल्के हाथ से मसाज करें और सारी डेड स्किन को निकालने के बाद लिप बाम लगाएं। दूध या क्रीम में लैक्टिक एसिड रूखे होंठों को हल्का और नरम करने का काम करता है, जबकि हल्दी एंटी-सेप्टिक और हीलिंग गुणों के साथ होंठों को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

चुकंदर: चुंकदर का रस निकालें और उसे नारियल तेल, बादाम तेल, घी और विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर फ्रिज में रखें और सेट होने दें। अब तैयार होममेड लिप बाम से होंठों को गुलाबी और चमकदार बनाएं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]