monsoon

मानसून में इन्हें खाने से बचें : Foods during Monsoon

Monsoon -:  मानसून का मौसम शुरू हो चूका हैं। कड़ी गर्मी के बाद जब बारिश की फुहार शरीर पर पड़ती है तो तन-मन तरोताजा हो जाते हैं। मानसून जहां एक ओर खुशियां लाता है वहीं दूसरी ओर ढ़ेर सारी बीमारियां भी अपने साथ लेकर चलता हैं और यह बीमारियां पैदा होती है बाहर का खाना खाने से। लेकिन ये मानसून अपने साथ खाली हाथ नहीं आता बल्कि ढ़ेर सारी बीमारियां भी ले कर आता है, जो कि बाहर के खाने से पैदा होती हैं। अगर आप मानसून के मौसम में खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो भूल कर भी सड़क किनारे बिक रही चीज़ों का सेवन न करें। इसके अलावा तली-भुनी चीजें और मसालेदार व्यंजन  भी कम ही खाएं । अगर आप चाट-पकौड़ा और समोसा खाने के शौकीन हैं तो बारिश के मौसम में इन्‍हें खाने से बचे क्योंकि इनमें इस्तेमाल होने वाले आलू और पानी काफी दूषित होते हैं, जिन्‍हें खाने से पेट की बीमारी बड़ी जल्‍दी होती हैं । मानसून में हमारा पेट काफी संवेदनशील हो जाता है और वह ठीक से भोजन को पचा नहीं पाता, जिसके कारण बाहर का कुछ भी खाने से हमारी तबियत हो जाती हैं, इसलिए जितना हो सके मानसून के मौसम में बाहर की और सड़क किनारे बिक रही चीज़ों का सेवन कम ही करें ।

                           Avoid Foods During the monsoon 

  1. बारिश में गरमा गरम चाय के साथ तीखे पकौड़े खाना भला किसे नहीं अच्‍छा लगता हैं, लेकिन मानसून में इन्हें खाने से बचे क्योंकि यह डीप फ्राइड पकौड़े हज़म करने में काफी कठिन होते हैं। यह आपका पेट भी खराब कर सकते हैं । मानसून में आपके पेट की खाना पचाने की क्षमता कम हो जाती है इसलिये इन्हें ना खाएं।
  2. चाट को भी लोग बड़े मज़े के साथ खाते हैं । काफी शहरों में चाट अक्‍सर सड़क के किनारे बिकती नज़र आती है। इसमें प्रयोग किया जाने वाला गंदा पानी तथा चटनी और आलू आपकी तबियत को खराब कर सकते हैं।
  3. सड़क किनारे चाइनीज फूड बनाने में जो पानी प्रयोग किया जाता है वह साफ नहीं होता। इस मौसम में अगर आप गंदा पानी पीयेंगे तो आपका पेट ख़राब हो जाएगा। साथ ही इसमें मिलाया जाने वाला अजीनोमोटो, सॉस और खराब तेल हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को खराब करता हैं ।
  4. बरसात के मौसम में कच्चा सलाद खाने से परहेज़ करें क्योंकि कच्चे सलाद में कई तरह के कीड़े होने का डर बना रहता हैं। इसलिए सलाद को स्टीम्ड करके खाएं। इससे सलाद के कीटाणु भी नष्ट हो जाएंगे । ऐसे कच्चा सलाद खाने से आपको पेट का संक्रमण हो सकता हैं ।
  5. सड़क किनारे बिक रहे फलों के रस में गंदा पानी भी मिला हो सकता है, जो आपके पेट में इन्फेक्शन कर सकता है, इसलिए मानसून में जूस आदि पीने से बचना चाहिए और यह मौसम ऐसा होता है जिसमें फल जल्दी ख़राब हो जाते है फिर भी कई दूकानदार ख़राब हुए फलों का जूस बनाकर पिला देते है जो की आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता हैं ।
  6. सड़क किनारे बिकने वाले कटे हुए फलों को तो बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए। सड़क किनारे बिकने वाले फलों पर ढ़ेर सारी मक्खियां बैठ जाती हैं और यह प्रदूषित हो जाते हैं। इसलिए सड़क किनारे बिकने वाले फलों से दूर रहें।
  7. इस मौसम में चावल भी नहीं खाना चाहिये चावल को खाने से शरीर में सूजन आ जाती है और पेट में भी खाना ठीक से हजम नहीं होता हैं ।
  8. बरसात के मौसम में मशरूम का भी सेवन नही करना चाहिए । इस मौसम में मशरूम से इंफेक्शन होने का खतरा अन्य मौसम के मुकाबले ज्यादा होता हैं ।
  9. आलू ,अरबी, भिंडी, मटर, फूलगोभी मानसून में न खाएं, क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते हैं और इनसे इंफेक्‍श्‍ान होने का खतरा बना रहता हैं । इसलिए मानसून में इनका सेवन न करें ।
  10. कुछ लोगों को गोलगप्पे काफी पसंद होते हैं । लेकिन मानसून में इन्हें खाने से बचना चाहिए । इसमें प्रयोग किया जाने वाले पानी में ढ़ेर सारे बैक्‍टीरिया का घर होता हैं । इसको खाने से आपको उल्टी, डायरिया, पेट में दर्द, भूख न लगना, टायफॉइड, फूड प्वाइजनिंग जैसी बीमारियां हो सकती हैं।
  11. कचौड़ी और समोसा भी आपकी सेहत को नुक्सान दे सकते हैं। इनमें भरी जाने वाली सामग्री को खाकर आप एसिडिटी, मोटापा, पेट के संक्रमण बीमारी से ग्रस्‍त हो सकते हैं। समोसे में भरा जाने वाला आलू काफी समय पहले उबाला जाता है और इन्हें बनाने के लिये जो तेल प्रयोग किया जाता है, वह आपके पाचन तंत्र को नुक्सान दें सकता हैं ।
  12. मानसून में मछलियां और छीगें बच्चों को पैदा करते हैं इसलिये हमें इन्हें नहीं खाना चाहिये, नहीं तो आपकी तबियत खराब हो सकती हैं ।

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams