clove tea

सिर्फ खाने को पचाने में ही नहीं और कई चीजों में भी लौंग की चाय काफी फायदेमंद

चाय काफी लोगों को पसंद होती है। ऐसे में कई लोग अपनी दिन की शुरुआत चाय के साथ ही करना पसंद करते हैं। लेकिन कई लोगों को ग्रीन टी का चस्का होता है। अगर आप वही ग्रीन टी या ब्लैक टी पीकर बोर हो चुके हैं, तो एक बार लौंग की चाय ट्राई करके देखें। लंच या डिनर के पहले एक कप लौंग की चाय पीने से शरीर में खून का फ्लो अच्छा होता है और मुंह में लार बनने लगती है, जो खाने को हजम करने में सहायक होती है।

यह एसिडिटी और पेट के दर्द से भी आराम दिलाता है। लौंग तो हर घर के किचन में मौजूद होता है, तो अगर आपको अपनी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करनी हैं, तो लौंग की चाय पीना न भूलें। सिर्फ खाने को पचाने में ही नहीं और कई चीजों में भी लौंग की चाय काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं, इसके फायदों के बारे में…

एक चम्मच लौंग को दरदरा पीस लें। फिर इस पाउडर को एक कप पानी में डालकर 5-10 मिनट तक उबालें। जब यह उबलना शुरू हो जाए, तब इसमें आधा चम्मच टी पाउडर मिलाकर कुछ मिनटों तक पकाएं। फिर पानी को छानकर हल्का ठंडा करके पिएं। आप इसे स्टोर कर फ्रिज में भी रख सकते हैं।

स्किन इन्फेक्शन से राहत दिलाए

यह आपको कई तरह के स्किन इन्फेक्शन से राहत दिलाएगा। लौंग की चाय में ऐसा तेल पाया जाता है जो शरीर से टॉक्सिन निकालता है। अगर इसे किसी घाव पर लगाया जाए, तो वह जल्दी ठीक हो जाता है। यह फंगल इन्फेक्शन और दाद से भी छुटकारा दिलाता है।

गठिया दर्द में मिलता आराम

अगर आपको गठिया से जुड़ा दर्द है, तो आपको आई कोल्ड लौंग की चाय से आराम मिल सकता है। लौंग काफी ताकतवर होती है, इसलिए दर्द वाली जगह पर लौंग की चाय के पानी से दिन में दो या तीन बार 20 मिनट के लिए सिंकाई कर सकते हैं। इससे जोड़ों का दर्द, सूजन और लिगामेंट इंजरी में फायदा मिलेगा।

आंत के परजीवी मारता है

लौंग की चाय में एंटी-इन्फ्लेमेंटरी कंपाउंड होता है, जो शरीर से परजीवी हटाने का काम करता है। इससे पेट दर्द और डायरिया ठीक होता है।

साइनस इन्फेक्शन दूर करे

सीने में जकडऩ या साइनस की समस्या में आप एक कप गर्म लौंग की चाय सुबह पी सकते हैं। इससे कफ साफ होता है और शरीर गर्म होता है।

मसूड़ों और दांतों के दर्द से छुटकारा दिलाए

अगर मसूड़ों और दांतों में दर्द हो तो गर्म लौंग की चाय से कुल्ला करें। इससे मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और झट से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें – वजन कम करना है तो पिएं जीरे का पानी

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams