News Flash
eggs

Egg खाकर रखिये अपने शरीर को स्वास्थ्य

Egg एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर मे खाया जाता है और हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है आज हम आपको बताने जा रहे है कि इस एक अंडे के कितने फायदे हो सकते हैं। अंडे मे केवल एक प्रोटीन ही नहीं होता बल्कि इसके और भी बहुत सारे फायदे हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं की कैसे आप अपनी डेली रूटीन मे अंडे को शामिल करके अपनी सेहत को बनाये रख सकते हैं।

एनर्जी का स्रोत

अंडा खाने से हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसे पचने मे 1 -2 घंटे लगते हैं और काफी कैलोरीज मिलती हैं। जिससे हमारे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को शक्ति प्रदान करते हैं।

हड्डिओं को करे मजबूत

अंडे मैं कैल्शियम की मात्रा भी पायी जाती है। कई वार क्या होता है की शरीर मे कैल्शियम की कमी से हमारी हड्डियाँ कमजोर होना शुरू हो जाती हैं और हमारे दांत, नाखुन भी कमजोर होने लगते हैं तो हम कई तरह की दवाइयां खाना शुरू कर देते हैं जिससे कई साइड इफेक्ट्स भी होने लगते हैं दवाई की जगह अगर अंडे का प्रयोग करें तो हमारे दांत और हड्डियाँ मजबूत होंगी।

प्रोटीन वनाए शरीर को मजबूत

अंडे मे सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है जो की हमारे शरीर के लिए सबसे जरुरी होती है। अगर हम रोजाना शरीर को मजबूत बनाने के लिए जिम मे व्यायाम करते हैं तो रोज कई तरह की प्रोटीन वाली चीजों का सेवन करते हैं जिसमें कई तरह के केमिकल मिक्स होते हैं जो कई साइड इफेक्ट्स करते हैं क्या आपको पता है कि अकेला अंडे का सेवन हमारे शरीर को कितना मजबूत बना सकता है क्यूंकि इसमे काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होत्ते हैं।

बालों को करे मजबूत

अंडे का लेप रोजाना बालों में लगाने से हमारे बालों को मजबूती प्रधान होती है। हमें सिर्फ अंडे का लेप 20-30 मिनट बालों को लगा कर रखना है और बालों को धो देना है इससे हमारे बाल मजबूत होते हैं और बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों मे चमक भी आती है।

अगर अंडे को आप अपनी रोजाना डाइट मैं शामिल करके सही मात्रा मे इसका उपयोग करें तो इसके आपको काफी फायदे हो सकते हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams