sour sweet falsa

खून की कमी को दूर करने में फालसे का रस उपयोगी

नन्हा सा काला-कलूटा फल फालसा न केवल लू से बचाता है, बल्कि यह तेज धूप से चेहरे की जलन और कालेपन को दूर करने के साथ ही हृदय रोग, मघुमेह और लिवर रोग के लिए लाभदायक है। फालसा एक से दो सेंटीमीटर आकार का गोल फल है, जो कच्चे में बैंगनी, लाल, पीला और पकने पर काले रंग का हो जाता है। शरीर में पानी की कमी दूर करने और ठंडी तासीर वाले इस फल में कई प्रकार के विटामिन के साथ ही अनेक तरह के खनिज पदार्थ होते हैं, जो इसके औषधीय गुणों को बढ़ा देते हैं।

इसकी सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसका भंडारण दो से तीन दिन तक ही किया जा सकता है। इससे मूल्यवद्र्धित उत्पाद बनाकर इसकी उपयोगिता को बढ़ाया जा सकता है, जो प्रचलन में नहीं है। फालसे से जैम, चटनी और अचार तैयार किए जा सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार फालसा कई प्रकार की बीमारियों में लाभदायक है। लू लगने, शरीर में जलन और अधिक प्यास लगने पर फालसे का रस लाभदायक है। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। अधिक गर्मी से होने वाली घबराहट, मानसिक तनाव और सिरदर्द को दूर करने में इसका फल उपयोगी है। हृदय रोग और मधुमेह से पीडि़त लोगों के लिए इस फल का सेवन लाभदायक होता है। फालसे के रस को जीरा और सोंठ के साथ सेवन करना हृदय रोग के लिए लाभदायक है।

फालसे के पेड़ की छाल मधुमेह में लाभदायक है। पेटदर्द, बदहजमी, गैस आदि की समस्या के समाधान में इसका रस लाभदायक साबित हुआ है। इसके रस में आजवाइन मिलाकर पीने से पेटदर्द से राहत मिलती है। कच्चे फल की चटनी भोजन को जल्दी पचाने में सहायक है। मूत्र रोग में इसका जड़ का हिस्सा लाभदायक साबित हुआ है। फालसे की पत्तियों का उपयोग चेहरे पर कालापन, झाइयां और मुहांसों को दूर करने के लिए किया जाता है।

खून की कमी को दूर करने में फालसे का रस उपयोगी है। फालसे के चूर्ण में काला नमक, आजवाइन और जीरा मिलाकर खाने से रक्त शुद्ध होता है। इसका रस कई प्रकार के अन्य रक्त विकारों को दूर करने में सहायक होता है। बंजर, ऊसर और असिंचित क्षेत्रों में फालसे के फल की व्यावसायिक खेती की जा सकती है, जिससे किसान अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि जानकारी के अभाव में बाजार में अच्छी मांग के बावजूद किसान व्यावसायिक ढंग से इसकी पैदावार नहीं ले पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – वजन कम करना है तो डाइट में शामिल करें काली मिर्च

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams